2024 में इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के 14 तरीके | 14 ways to earn money through Instagram in Hindi

 चाहे आप एक ब्रांड हों या सामग्री निर्माता, सोशल मीडिया पर बड़ी कमाई की जा सकती है। जानें कि 2024 में Instagram पर पैसा कैसे कमाया जाए।

अगर कड़ी मेहनत करना और पैसा कमाना भारतीय लोगों का सपना है, तो कड़ी मेहनत नहीं करना और पैसा कमाना इंस्टाग्राम का सपना है। लेकिन सोशल मीडिया का उपयोग करके गंभीर कमाई करने के लिए कुछ गंभीर रणनीति की आवश्यकता होती है। चाहे आप एक क्रिएटर हों या कोई व्यवसाय, अगर आप अपना शोध करते हैं तो आपको Instagram पर पैसे कमाने में सबसे अधिक सफलता मिलेगी।

क्रिएटर्स और ब्रांड के तेरह उदाहरणों से प्रेरित होने के लिए पढ़ते रहें और Instagram पर पैसे कमाने के टिप्स पाएं जो सभी पर लागू होते हैं.

क्या आप इंस्टाग्राम पर पैसा कमा सकते हैं?

हां बिल्कुल। वास्तव में, क्रिएटर्स को प्लेटफॉर्म पर जीवन यापन करने में मदद करना इंस्टाग्राम के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है, खासकर जब टिकटॉक, स्नैपचैट और यूट्यूब से प्रतिस्पर्धा बढ़ रही है।

जून 2021 में कंपनी के पहले क्रिएटर वीक में मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा, “हमारा लक्ष्य आप जैसे क्रिएटर्स के लिए जीविका कमाने का सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म बनना है।”

2021 में इंस्टाग्राम दुनिया में दूसरा सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप था। यह विश्व स्तर पर 7वीं सबसे अधिक देखी जाने वाली वेबसाइट है, चौथा सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, और इसके हर महीने 1.22 बिलियन उपयोगकर्ता हैं। यह सब कहना है: यह एक विशाल संभावित दर्शक है। लोगों के एक विशाल और विविध पूल के साथ, जो संभावित रूप से आपकी सामग्री के संपर्क में आ सकते हैं, पैसे कमाने के बहुत सारे अवसर हैं।

आप इंस्टाग्राम पर कितना पैसा कमा सकते हैं?

नंबर पेचीदा हैं, क्योंकि क्रिएटर और ब्रैंड इस बात को लेकर बेहद निजी हैं कि वे कितना पैसा कमा रहे हैं। उसके ऊपर, Instagram से आय की गणना करना जटिल है – यदि आप रील पर एक गाना गाते हैं, ध्वनि वायरल हो जाती है और आपको उस इंटरनेट प्रसिद्धि से एक रिकॉर्ड सौदा मिलता है, तो दसियों हज़ार लोग आपके संगीत कार्यक्रम के लिए टिकट खरीदते हैं, क्या वह Instagram पर पैसे कमाने के रूप में गिनें? क्या होगा यदि आप भोजन संबंधी वीडियो पोस्ट करते हैं, फिर अपने रेसिपी ब्लॉग का लिंक प्रदान करते हैं, और अपने ब्लॉग पर उन विज्ञापनों को होस्ट करते हैं जो आपको पैसे कमाते हैं?

यह अजीब लगता है, लेकिन अधिकांश सफल रचनाकारों की यात्रा इसी तरह चलती है। आप इंस्टाग्राम पर कितना पैसा कमा सकते हैं यह आपकी साख, दर्शकों के आकार, जुड़ाव, रणनीति, ऊधम और गूंगा भाग्य पर निर्भर करता है।

यहां बताया गया है कि कुछ क्रिएटर्स और सेलेब्स ने कथित तौर पर कितना कैश इन किया है:

  • $ 901: बिजनेस इनसाइडर के अनुसार, 1,000 से 10,000 फॉलोअर्स वाले इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर की औसत राशि प्रति पोस्ट कमा सकती है
  • $100 से $1,500: बुलिश स्टूडियो (प्रभावित करने वालों के लिए एक प्रतिभा एजेंसी) के सीईओ ब्रायन हैनली के अनुसार, अपनी इंस्टाग्राम कहानियों पर स्वाइप-अप विज्ञापन के लिए एक निर्माता को कितना भुगतान किया जा सकता है।
  • $983,100: काइली जेनर कथित तौर पर प्रति विज्ञापन या प्रायोजित सामग्री पोस्ट के लिए कमाती है
  • $1,604,000: कथित तौर पर क्रिस्टियानो रोनाल्डो द्वारा प्रति पोस्ट की जाने वाली राशि

एक व्यवसाय के रूप में Instagram पर पैसे कैसे कमाएँ

2022 में प्लेटफ़ॉर्म पर व्यावसायिक सफलता पाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, इंस्टाग्राम पर उपस्थित, सक्रिय और आकर्षक (और रुझानों के साथ बने रहना)।

1. विशेष ऑफ़र का प्रचार करें

ऑनलाइन ऑडियंस हमेशा एक अच्छे सौदे की तलाश में रहती है (और Instagram उपयोगकर्ता सामान खरीदना पसंद करते हैं: 44% Instagram उपयोगकर्ताओं का कहना है कि वे साप्ताहिक रूप से खरीदारी करने के लिए ऐप का उपयोग करते हैं)।

अपनी कंपनी के बारे में सभी बेहतरीन चीज़ों को प्रदर्शित करने के लिए Instagram का उपयोग करें—विशेष रूप से, जब भी आपकी बिक्री हो रही हो। Instagram पर अपनी बिक्री, प्रोमो कोड या विशेष ऑफ़र पोस्ट करना न केवल आपके फ़ॉलोअर्स के लिए बिक्री का विज्ञापन करता है, बल्कि यह जानकारी को आसानी से साझा करने योग्य भी बनाता है.

कपड़ों के ब्रांड @smashtess की इस हॉलिडे सेल पोस्ट में बहुत सारी टिप्पणियां हैं जो सिर्फ लोग अपने दोस्तों को टैग कर रहे हैं। यह बिक्री को बढ़ावा देने और बिक्री को व्यवस्थित रूप से साझा करने का एक शानदार तरीका है।

2. नए लॉन्च के लिए काउंटडाउन सेट करें

आप अपने अनुयायियों को नई रिलीज़, लॉन्च, या उत्पाद लाइनों की एक झलक देने के लिए इंस्टाग्राम का उपयोग कर सकते हैं – और “काउंटडाउन” या “रिमाइंडर” कार्यों का उपयोग करके, आप संभावित ग्राहकों को फ़्लैग करने का एक सरल तरीका प्रदान कर सकते हैं जब वे नए उत्पाद होंगे बिक्री के लिए उपलब्ध है। यह आपके ऑफ़र के आसपास कुछ प्रचार बनाता है, और एक बार रिलीज़ होने के बाद, उपयोगकर्ताओं को एक सूचना मिलती है जो उन्हें सामानों की जांच करने के लिए याद दिलाती है (और, उम्मीद है कि सामान देखें)।

3. एक इंस्टाग्राम शॉप स्थापित करें

इंस्टाग्राम शॉप्स ऐप से पैसे कमाने का एक सीधा तरीका है। उपयोगकर्ता प्लेटफ़ॉर्म के मूल ई-कॉमर्स टूल का उपयोग करके उत्पाद खरीद सकते हैं, और दुकान स्थापित करना आसान है।

इंस्टाग्राम की दुकानें एक आवेगी खरीदार की सबसे अच्छी दोस्त हैं (या सबसे बुरा सपना, आप इसे कैसे देखते हैं इसके आधार पर)। आपके खरीदारी योग्य उत्पाद या सेवाएं नियमित पोस्ट के साथ-साथ आपके फ़ॉलोअर के समाचार फ़ीड में दिखाई देंगी.

सोशल मीडिया का उपयोग करने वाले लोगों (मूल रूप से 13 वर्ष से अधिक उम्र की वैश्विक आबादी का 75%) का उपयोग करने वाले लोगों को त्वरित ग्राहक सेवा प्रदान करने के लिए इंस्टाग्राम शॉप की मेजबानी करना भी एक शानदार तरीका है। ग्राहक आपके ब्रांड के बारे में अधिक जानने के लिए आपको डीएम कर सकते हैं या पोस्ट पर टिप्पणी कर सकते हैं। (संकेत: यदि आप अपने डीएम से अभिभूत महसूस कर रहे हैं, तो अपनी ग्राहक सेवा टीम का समर्थन करने के लिए चैटबॉट का उपयोग करने पर विचार करें।)

जब आप किसी ख़रीदने योग्य वस्तु के साथ कुछ पोस्ट करते हैं, तो पोस्ट पर छोटा दुकान आइकन दिखाई देगा, जिससे दर्शकों को पता चल जाएगा कि यह ख़रीदने के लिए उपलब्ध है।

घरेलू सामानों की दुकान @the.modern.shop अपनी कई पोस्ट में शॉपिंग योग्य टैग का उपयोग करती है।

फ़ीड में Instagram पोस्ट पर खरीदारी योग्य टैग

4. हूटसुइट के साथ खरीदारी करने योग्य इंस्टाग्राम पोस्ट शेड्यूल करें

आप हूटसुइट का उपयोग करके अपने सभी अन्य सोशल मीडिया सामग्री के साथ शोपेबल इंस्टाग्राम फोटो, वीडियो और हिंडोला पोस्ट बना सकते हैं और शेड्यूल या ऑटो-प्रकाशित कर सकते हैं।

Hootsuite में किसी Instagram पोस्ट में किसी उत्पाद को टैग करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

1. अपना हूटसुइट डैशबोर्ड खोलें और कम्पोज़र पर जाएँ।

2. इसे प्रकाशित करें के अंतर्गत, Instagram Business प्रोफ़ाइल चुनें.

3. अपना मीडिया (10 छवियों या वीडियो तक) अपलोड करें और अपना कैप्शन टाइप करें।

4. दाईं ओर पूर्वावलोकन में, टैग उत्पादों का चयन करें। वीडियो और इमेज के लिए टैग करने की प्रक्रिया थोड़ी अलग है:

  • छवियाँ: छवि में एक स्थान का चयन करें, और फिर अपने उत्पाद कैटलॉग में एक आइटम खोजें और चुनें। एक ही छवि में 5 टैग तक दोहराएं। जब आप टैग करना समाप्त कर लें तो हो गया चुनें।
  • वीडियो: एक कैटलॉग खोज तुरंत दिखाई देती है। उन सभी उत्पादों को खोजें और चुनें जिन्हें आप वीडियो में टैग करना चाहते हैं।

5. अभी पोस्ट करें या बाद के लिए शेड्यूल करें चुनें। यदि आप अपनी पोस्ट को शेड्यूल करने का निर्णय लेते हैं, तो आप अपनी सामग्री को अधिकतम जुड़ाव के लिए प्रकाशित करने के सर्वोत्तम समय के लिए सुझाव देखेंगे।

और बस! आपकी खरीदारी योग्य पोस्ट आपकी सभी अन्य शेड्यूल की गई सामग्री के साथ हूटसुइट प्लानर में दिखाई देगी।

अधिक लोगों को आपके उत्पादों को खोजने में मदद करने के लिए आप सीधे हूटसुइट से अपनी मौजूदा खरीदारी योग्य पोस्ट को बूस्ट कर सकते हैं।

नोट: हूटसुइट में उत्पाद टैगिंग का लाभ लेने के लिए आपको एक Instagram Business अकाउंट और एक Instagram शॉप की आवश्यकता होगी।

खरीदारी योग्य पोस्ट शेड्यूल करते समय हूटसुइट के पिछले सिरे की छवि।

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5. चैटबॉट सेट करें

उत्कृष्ट ग्राहक सेवा प्रदान करने और प्रत्यक्ष संदेशों के माध्यम से बिक्री करने का एक आसान तरीका एक Instagram चैटबॉट स्थापित करना है। एक चैटबॉट सीधे आपके इंस्टाग्राम अकाउंट और वेबसाइट में एकीकृत होता है और आपके फॉलोअर्स के अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों का उत्तर दे सकता है। यदि संवादी एआई चैटबॉट के लिए प्रश्न बहुत जटिल है, तो यह स्वचालित रूप से आपकी टीम के वास्तविक लाइव सदस्य को पूछताछ पास कर देगा।

और चैटबॉट आपको Instagram पर कमाई करने में कैसे मदद कर सकता है? सीधा!

एक Instagram चैटबॉट चैट के भीतर सीधे आपके ग्राहकों को आपकी दुकान में उत्पादों की अनुशंसा कर सकता है, जिससे बिक्री तेज़ और अधिक सुव्यवस्थित हो जाती है।

यदि कोई ग्राहक स्टॉक में आपके पास किस रंग की नींव के बारे में पूछताछ करता है, तो चैटबॉट तीन अलग-अलग विकल्पों की सेवा कर सकता है, जिसे उपयोगकर्ता प्लेटफ़ॉर्म को छोड़े बिना जल्दी से अपनी कार्ट में जोड़ सकता है।

6. क्रिएटर्स के साथ पार्टनरशिप करें

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग आपको अपनी कंपनी को निर्माता के ऑड के साथ साझा करने की अनुमति देती है

ई (और निर्माता को आपके दर्शकों के लिए एक स्पॉटलाइट भी मिलती है-यह एक जीत-जीत है)।

जब आप लोगों के साथ सहयोग करने के लिए शोध कर रहे हों, तो सुनिश्चित करें कि आप उनकी सामग्री और मूल्यों पर ध्यान दें: आप किसी ऐसे व्यक्ति को चुनना चाहते हैं, जिसके लक्ष्य आपके खुद के साथ संरेखित हों, इसलिए साझेदारी ग्राहकों के लिए मायने रखती है और कुछ अजीब नहीं लगती विपणन योजना।

2024 में इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के 14 तरीके | 14 ways to earn money through Instagram in Hindi

उदाहरण के लिए, यह प्लांट-आधारित बेकरी के लिए एक शाकाहारी प्रभावकार के साथ साझेदारी करने के लिए समझ में आता है (कोका-कोला के साथ भागीदारी करने वाले बिल नी की तुलना में अधिक समझ में आता है, यह सुनिश्चित है)।

ऐसे रचनाकारों के साथ सहयोग करने का प्रयास करें, जो वैसे भी आपके उत्पादों को आज़माने और/या पसंद करने की संभावना रखते हैं—उदाहरण के लिए, डांसर @maddieziegler ने एक्टिववियर ब्रांड @fabletics के साथ लंबे समय से साझेदारी की है। आप अपनी कंपनी के बारे में पोस्ट करने के बदले में क्रिएटर को पैसे, सामान, या संबद्ध सौदे (इस पोस्ट के “एक संबद्ध कार्यक्रम में शामिल हों” अनुभाग में अधिक जानकारी के बारे में अधिक जानकारी दे सकते हैं!) की पेशकश कर सकते हैं।

7. अन्य व्यवसायों के साथ भागीदार

रचनाकारों के साथ साझेदारी की तरह, अन्य व्यवसायों के साथ साझेदारी सौदे के दोनों पक्षों के लोगों को व्यापक उपभोक्ता आधार के साथ बातचीत करने का अवसर देती है। अपने जैसे अन्य व्यवसायों से संपर्क करने का प्रयास करें और एक प्रतियोगिता या उपहार की मेजबानी करें—यह अनुयायियों को प्राप्त करने और नए दर्शकों में टैप करने का एक शानदार तरीका है।

@chosenfoods और @barebonesbroth के इस उपहार के लिए प्रवेशकों को पोस्ट को लाइक और सेव करने, दोनों कंपनियों का अनुसरण करने और टिप्पणियों में एक मित्र को टैग करने की आवश्यकता है। दोनों ब्रांड अपने दर्शकों का निर्माण कर रहे हैं – अनुयायी केवल उपभोक्ताओं में परिवर्तित होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

8. सीधे-सीधे विज्ञापन

हे, मूल बातें अभी भी काम करती हैं। Instagram पर विज्ञापन देना उन तरीकों में से एक है जिससे आप प्लेटफ़ॉर्म पर पैसे कमा सकते हैं और वास्तव में अपनी प्रगति को ट्रैक कर सकते हैं। आप किसी भी पोस्ट को बूस्ट करके उसे विज्ञापन में बदल सकते हैं और आपका Instagram विश्लेषण आपको बताएगा कि बूस्ट से कितना अंतर आया है.

एक क्रिएटर के तौर पर

Instagram Se Paise Kaise Kamaye | इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाएं

यहां तक ​​कि अगर आपके पास पारंपरिक अर्थों में “व्यवसाय” नहीं है, तो ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनसे आप एक व्यक्ति के रूप में पैसा बनाने के लिए इंस्टाग्राम का उपयोग कर सकते हैं। एक ठोस अनुसरण और स्पष्ट जगह के साथ, आपके पास प्रभाव है – और एक प्रभावशाली व्यक्ति हो सकता है।

9. ब्रांडों के साथ भागीदार

ब्रांड्स के साथ साझेदारी संभवतः सबसे प्रसिद्ध तरीका है जिससे क्रिएटर्स Instagram पर पैसे कमा सकते हैं। एक छोटा या बड़ा ब्रांड खोजें जो आपके मूल्यों के साथ मेल खाता हो (वह हिस्सा महत्वपूर्ण है—ऐसे ब्रांड के साथ साझेदारी करना जिसका आपकी नियमित सामग्री से कोई लेना-देना नहीं है, या सीधे आपकी नियमित सामग्री का खंडन करता है, आपको अप्रामाणिक लगेगा)।

ब्रांड के साथ साझेदारी के कई रूप हो सकते हैं: आपको एक Instagram पोस्ट बनाने के लिए भुगतान किया जा सकता है जिसमें एक विशिष्ट उत्पाद होता है या सामग्री के बदले में मुफ्त उत्पादों की पेशकश की जाती है। आरंभ करने के लिए, कुछ ऐसी पोस्ट बनाने का प्रयास करें जिनमें आपकी कुछ पसंदीदा चीज़ों—रेस्तरां, त्वचा की देखभाल, जो भी आपको सही लगे—मुफ्त में हों। जब आप ब्रांडों तक पहुंच रहे हों तो आप उन पोस्ट को उदाहरण के रूप में इंगित कर सकते हैं।

इस प्रकार के ब्रांड सौदों में बहुत सारे मेकअप और सौंदर्य प्रभावित करने वाले भाग लेते हैं। नॉर्डस्ट्रॉम के लिए निर्माता @mexicanbutjapanese की सशुल्क साझेदारी पोस्ट का उदाहरण यहां दिया गया है।

संकेत: जब आप सशुल्क भागीदारी या प्रायोजित पोस्ट में भाग ले रहे हों, तो पारदर्शी रहें। हैशटैग का उपयोग करें, पोस्ट को प्रायोजित के रूप में चिह्नित करें, और अपने कैप्शन में साझेदारी के बारे में स्पष्ट रहें। Instagram के ब्रांडेड सामग्री दिशानिर्देशों का पालन न करने पर पोस्ट को हटाया जा सकता है—साथ ही, यह अधूरा है।

10. एक सहबद्ध कार्यक्रम में शामिल हों

यह ब्रांड साझेदारी से संबंधित है, क्योंकि संबद्ध कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आपको अभी भी अपने आप को ऐसे व्यवसाय से जोड़ना होगा जो विशिष्ट उत्पाद या अनुभव बेचता है। संबद्ध कार्यक्रम अनिवार्य रूप से आपको अन्य लोगों के उत्पादों के विपणन के लिए भुगतान करते हैं (इसलिए फिर से, आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि जिन उत्पादों को आप हाइलाइट कर रहे हैं वे आपके मूल्यों के साथ संरेखित हों)। यदि आपके अनुयायी आपके माध्यम से ब्रांड से कुछ खरीदते हैं – आमतौर पर एक विशिष्ट लिंक या डिस्काउंट कोड का उपयोग करके – आपको भुगतान मिलता है।

यह नेल आरती एक नेल पॉलिश ब्रांड के लिए एक संबद्ध बाज़ारिया है—जब अनुयायी नेल पॉलिश खरीदने के लिए उसके डिस्काउंट कोड का उपयोग करते हैं, तो निर्माता पैसे कमाता है।

11. लाइव बैज सक्षम करें

यू.एस. में क्रिएटर्स के लिए, Instagram का लाइव बैज ऐप के माध्यम से सीधे पैसे कमाने का एक तरीका है। लाइव वीडियो के दौरान, दर्शक अपना समर्थन दिखाने के लिए बैज (जिसकी कीमत $0.99 और $4.99 के बीच होती है) खरीद सकते हैं।

लाइव बैज चालू करने के लिए, अपनी प्रोफ़ाइल पर जाएँ और व्यावसायिक डैशबोर्ड पर टैप करें। फिर, Instagram मुद्रीकरण सक्षम करें। एक बार जब आप स्वीकृत हो जाते हैं, तो आपको सेट अप बैज नामक एक बटन दिखाई देगा। उस पर टैप करें, और आप जाने के लिए तैयार हैं!

12. अपना मर्चेंडाइज़ बेचें

अपनी अन्य राजस्व धाराओं के लिए मार्केटिंग टूल के रूप में इंस्टाग्राम का उपयोग करना पैसा बनाने की एक शानदार रणनीति है। यदि आपने अपने ब्रांड को एक निश्चित रूप, लोगो, कैचफ्रेज़, या कुछ और पहचानने के लिए पर्याप्त रूप से क्यूरेट किया है, तो उस अतिरिक्त चमक (आप ब्रांड हैं) के साथ मर्चेंडाइज बेचने पर विचार करें। आप बिक्री से पैसा कमा सकते हैं – साथ ही कुछ मुफ्त विज्ञापन प्राप्त कर सकते हैं जब आपके अनुयायी आपके नाम के साथ अपने स्वेटपैंट पर घूमना शुरू करते हैं।

ड्रैग क्वीन असाधारण ट्राइक्सी मैटल ब्रांडेड मर्चेंडाइज बेचती है और विज्ञापन देने के लिए एक प्लेटफॉर्म के रूप में इंस्टाग्राम का उपयोग करती है।

13. अपने ब्लॉग या vlog से लिंक करें

अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन स्थान बेचना—या Youtube से पैसा कमाना—बेहद आकर्षक हो सकता है, और आप अपने फ़ॉलोअर्स को उस बाहरी साइट पर निर्देशित करने के लिए Instagram का उपयोग कर सकते हैं (संकेत: अपने Instagram बायो में उस लिंक का अधिकतम लाभ उठाने के लिए एक लिंक ट्री का उपयोग करें)

14. भुगतान किए गए ट्यूटोरियल या मास्टरक्लास की पेशकश करें

यह एक ब्लॉग या व्लॉग से लिंक करने के समान है, लेकिन अप्रत्यक्ष रूप से (आपके पेज या Youtube विज्ञापनों पर व्यावसायिक विज्ञापन के माध्यम से) आय करने के बजाय, आपके अनुयायी आपको सीधे आपके द्वारा प्रदान की जा रही सेवा के लिए भुगतान कर रहे हैं।

यदि आपके पास विशेषज्ञता का एक विशेष क्षेत्र है, तो आप एक ऑनलाइन मास्टरक्लास की पेशकश कर सकते हैं जिसके लिए भुगतान टिकट की आवश्यकता होती है। पैसा कमाने का यह तरीका फिटनेस प्रभावित करने वालों के लिए आम है, जो मुफ्त में छोटे वर्कआउट पोस्ट कर सकते हैं और फिर एक पूर्ण प्रशिक्षण दिनचर्या से जुड़ सकते हैं जिसे एक्सेस करने के लिए आपको भुगतान करने की आवश्यकता होती है।

फिल्म रंगकर्मी @theqazman Instagram पर त्वरित सुझाव प्रदान करता है, लेकिन टिकट वाले मास्टरक्लास भी होस्ट करता है। इस तरह, उनकी सामग्री अभी भी व्यापक (गैर-भुगतान) दर्शकों के लिए अपील करती है, लेकिन जो लोग रस्सियों को सीखने के लिए गंभीर हैं, वे उन्हें पूर्ण पाठ के लिए भुगतान करेंगे।

2024 में इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के 14 तरीके | 14 ways to earn money through Instagram in Hindi

आप मुफ्त में ट्यूटोरियल या मास्टरक्लास की पेशकश भी कर सकते हैं और अनुयायियों से कह सकते हैं कि यदि उनके पास साधन हैं तो वे आपको टिप दें- यही तरीका एथलीट @iamlshauntay उपयोग करता है। बायो में उसका लिंक अनुयायियों को उन तरीकों के लिए निर्देशित करता है, यदि वे सक्षम हैं तो वे उसे उसके काम के लिए भुगतान कर सकते हैं। यदि आप अधिकतम पहुंच की तलाश कर रहे हैं तो उपयोग करने के लिए यह एक अच्छी तकनीक है: आपकी सामग्री के लिए कोई वित्तीय बाधा नहीं है, लेकिन आपके दर्शकों के लिए भुगतान करने का एक स्पष्ट तरीका है यदि वे चाहते हैं।

2022 के टॉप 5 इंस्टाग्राम कमाई करने वाले

जाहिर है, मशहूर हस्तियों की बदनामी में एक पैर है, और जब वे इंस्टाग्राम के लिए साइन अप करते हैं तो उन्हें स्वचालित रूप से हजारों अनुयायी मिल जाते हैं। हालांकि यह हम सभी के लिए समान नहीं है, लेकिन यह देखना प्रेरणादायक है कि कोई व्यक्ति सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रभावशाली बनकर कितना कमा सकता है। ये हैं इंस्टाग्राम पर आज के टॉप 5 कमाई करने वाले:

  • क्रिस्टियानो रोनाल्डो – $1,604,000 प्रति पोस्ट की अनुमानित औसत कीमत के साथ 475 मिलियन अनुयायी
  • ड्वेन ‘द रॉक’ जॉनसन – $1,523,000 प्रति पोस्ट की अनुमानित औसत कीमत के साथ 334 मिलियन अनुयायी
  • एरियाना ग्रांडे – $1,510,000 प्रति पोस्ट की अनुमानित औसत कीमत के साथ 328 मिलियन अनुयायी
  • काइली जेनर – $1,494,000 प्रति पोस्ट की अनुमानित औसत कीमत के साथ 365 मिलियन अनुयायी
  • सेलेना गोमेज़ – $1,468,000 प्रति पोस्ट की अनुमानित औसत कीमत के साथ 341 मिलियन अनुयायी

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