SEO kya hai? कैसे काम करता है कितने Type के होते है | SEO की पूरी जानकारी

सबसे पहला सवाल आखिर ये,

SEO kya hai?

SEO का मतलब है “सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन।” यह आपकी वेबसाइट को बेहतर बनाने की प्रक्रिया है, ताकि Google, Microsoft Bing और अन्य सर्च इंजन से आने वाले विज़िटर की संख्या बढ़े, जब भी लोग ये सर्च करते हैं:

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  • आपके द्वारा बेचे जाने वाले प्रोडक्ट
  • आपके द्वारा प्रदान की गई सेवाएँ
  • उन विषयों पर जानकारी जिनमें आपकी विशेषज्ञता या अनुभव है।

खोज परिणामों में आपके पेजों की दृश्यता जितनी बेहतर होगी, आपको खोजे जाने और देखे जाने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

आज हम आपको अधिक विस्तार से बताएगे कि SEO क्या है और 2024 में इसका क्या महत्व होगा।

टेक्नोलॉजी लगातार विकसित हो रही है, जिसका मतलब है कि वेबसाइटें और उनकी संरचना का तरीका भी विकसित हो रहा है। इसी तरह, सर्च इंजन तक पहुँचने के लिए हम जिन तरीको का इस्तेमाल करते हैं, वे भी विकसित हो रहे हैं।

वेब सर्च को वॉयस एक्टिवेट किया जा सकता है और मोबाइल फोन स्क्रीन पर क्लिक टैप हो सकता है। यहां तक ​​कि हमारे द्वारा चुने गए सर्च इंजन से मिलने वाले परिणाम भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) द्वारा सारांशित किए जा सकते हैं।

हम SEO के इन सभी विभिन्न पहलुओं को समझाएंगे और साथ ही आपके निरंतर सीखने के लिए संसाधन भी उपलब्ध कराएंगे।

SEO महत्वपूर्ण है?

गूगल सर्च पर प्रतिदिन 8.5 बिलियन से अधिक खोजें होती हैं और गूगल वैश्विक सर्च इंजन बाजार के 91% पर स्वामित्व रखता है।

ऐसी अविश्वसनीय दर्शक पहुंच के साथ, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि वैश्विक SEO उद्योग का 2028 तक 122.11 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है।

SEO सभी आकारों के ब्रांड, व्यवसाय और संगठनों के लिए वास्तविक व्यावसायिक परिणाम लाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि खोज करने का कार्य, या खोज उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस (चाहे वह टाइप किया हुआ, आवाज़ वाला या छवि क्वेरी प्रारूप हो) दुनिया भर के इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए दूसरी प्रकृति बन गया है, जो अरबों वेबपेजों (सितंबर 2024 तक अनुक्रमित वेब पर 4.3 बिलियन पेज) के समुद्र के भीतर मांगी गई जानकारी तक पहुँचने का प्राथमिक तरीका है।

जब भी लोग कहीं जाना चाहते हैं, कुछ करना चाहते हैं, जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, शोध करना चाहते हैं या कोई उत्पाद/सेवा खरीदना चाहते हैं – तो उनकी यात्रा आमतौर पर खोज से शुरू होती है।

हालाँकि, खोज अविश्वसनीय रूप से खंडित है – विशेष रूप से उपभोक्ता-इरादे वाली गतिविधियों के लिए। उपयोगकर्ता पारंपरिक वेब सर्च इंजन (जैसे, Google, Microsoft Bing), सोशल प्लेटफ़ॉर्म (जैसे, YouTube, TikTok) या रिटेलर वेबसाइट (जैसे, Amazon) पर खोज कर सकते हैं।

वास्तव में, पिछले साल 56% अमेरिकी ऑनलाइन शॉपर्स ने अपने उत्पाद की खोज अमेज़न पर शुरू की, जबकि 46% ने Google जैसे सर्च इंजन पर शुरुआत की। उसी शोध से यह भी ध्यान देने योग्य बात है:

  • वॉलमार्ट पर 37% की शुरुआत।
  • 25% यूट्यूब से शुरू होते हैं।
  • 20% फेसबुक से शुरू होते हैं।
  • 19% इंस्टाग्राम से शुरुआत करते हैं।
  • 19% की शुरुआत TikTok से हुई।

पिछले वर्षों की तुलना में इस डेटा का एक और दिलचस्प पहलू सामाजिक स्रोतों में वृद्धि है, विशेष रूप से टिकटॉक, जो उत्पादों और ज्ञान खोजों दोनों के लिए खोज करने के लिए एक स्थान के रूप में है (खोज गतिविधियों के “एक्स कैसे करें” प्रकार के बारे में सोचें)। 

वास्तव में, जब जेन जेड की बात आती है तो 2023 के एक अध्ययन के अनुसार इस आयु वर्ग की 51% महिलाएं सूचना के अन्य सभी ऑनलाइन स्रोतों की तुलना में टिकटॉक पर खोज शुरू करना पसंद करती हैं ।

हर साल खरबों सर्च किए जाते हैं। सर्च अक्सर वेबसाइटों के लिए ट्रैफ़िक का प्राथमिक स्रोत होता है, जिससे किसी भी प्लेटफ़ॉर्म पर “सर्च इंजन फ्रेंडली” होना ज़रूरी हो जाता है, जहाँ लोग आपके ब्रांड या व्यवसाय की खोज कर सकते हैं। 

इसका मतलब यह है कि आपकी दृश्यता में सुधार, तथा अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में खोज परिणामों में उच्च रैंकिंग, आपके अंतिम परिणाम पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है।

SEO इसलिए भी बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि सर्च इंजन रिजल्ट पेज (या SERPs) बहुत प्रतिस्पर्धी होते हैं – सर्च फीचर (और PPC विज्ञापन) से भरे होते हैं। SERP फीचर में ये शामिल हैं:

  • एआई अवलोकन.
  • ज्ञान पैनल.
  • विशेष रुप से प्रदर्शित स्निपेट.
  • मानचित्र.
  • इमेजिस। 
  • वीडियो.
  • शीर्ष कहानियाँ (समाचार).
  • लोग यह भी पूछते हैं.
  • हिंडोला.

SEO ब्रांड और व्यवसायों के लिए महत्वपूर्ण है, इसका एक और कारण: अन्य मार्केटिंग चैनलों के विपरीत, अच्छा SEO कार्य टिकाऊ होता है। जब कोई भुगतान किया गया अभियान समाप्त होता है, तो ट्रैफ़िक भी समाप्त हो जाता है। सोशल मीडिया ट्रैफ़िक से ट्रैफ़िक सबसे अधिक अविश्वसनीय है – और पहले की तुलना में बहुत कम है।

SEO समग्र मार्केटिंग की नींव है, जहाँ आपकी कंपनी द्वारा किया गया हर काम मायने रखता है। एक बार जब आप समझ जाते हैं कि आपके उपयोगकर्ता क्या चाहते हैं, तो आप उस ज्ञान को अपने सभी कामों में लागू कर सकते हैं:

  • अभियान (भुगतान और जैविक).
  • वेबसाइट सामग्री.
  • सोशल मीडिया गुण.

ऑर्गेनिक सर्च एक ऐसा चैनल है जो आपको महत्वपूर्ण व्यावसायिक लक्ष्यों (जैसे, रूपांतरण, विज़िट, बिक्री) को प्राप्त करने के लिए आवश्यक ट्रैफ़िक को आगे बढ़ाता है। यह विश्वास भी बनाता है – एक वेबसाइट जो अच्छी रैंक करती है उसे आम तौर पर आधिकारिक या भरोसेमंद माना जाता है, जो कि प्रमुख तत्व हैं जिन्हें Google बेहतर रैंकिंग के साथ पुरस्कृत करना चाहता है।

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SEO कितने Type के होते है और विशेषज्ञताएं

SEO को एक खेल टीम के रूप में कल्पना करें। जीतने के लिए, आपको एक मजबूत आक्रमण और रक्षा की आवश्यकता होती है। लेकिन आपको प्रशंसकों (दर्शकों) की भी आवश्यकता होती है।

TEcnical SEO को अपने बचाव के रूप में, On page SEO को अपने आक्रमण के रूप में, तथा ऑफ-साइट SEO को एक वफादार प्रशंसक आधार को आकर्षित करने, उससे जुड़ने और उसे बनाए रखने के तरीके के रूप में सोचें:

  • तकनीकी SEO: किसी वेबसाइट के तकनीकी पहलुओं का अनुकूलन करना।
  • ऑन-साइट SEO: उपयोगकर्ताओं और खोज इंजन के लिए वेबसाइट पर सामग्री को अनुकूलित करना।
  • ऑफ-साइट SEO: ब्रांड संपत्तियां बनाना (जैसे, लोग, निशान, मूल्य, दृष्टि, नारे, कैचफ्रेज़, रंग) और ऐसी चीजें करना जो अंततः ब्रांड जागरूकता और मान्यता को बढ़ाएगी (यानी, इसकी विशेषज्ञता, अधिकार और विश्वसनीयता का प्रदर्शन और विकास) और मांग सृजन।

आप सामग्री और तकनीकी अनुकूलन पर 100% नियंत्रण बनाए रखते हैं। यह हमेशा ऑफ-साइट के साथ सच नहीं होता है (आप अन्य साइटों से लिंक को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं या यदि आप जिस प्लेटफ़ॉर्म पर भरोसा करते हैं वह बंद हो जाता है या कोई बड़ा बदलाव करता है), लेकिन वे गतिविधियाँ अभी भी सफलता की इस SEO त्रिमूर्ति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। 

तकनीकी SEO

किसी वेबसाइट के तकनीकी तत्वों को अनुकूलित करना SEO की सफलता के लिए महत्वपूर्ण और मौलिक है।

यह सब आर्किटेक्चर से शुरू होता है – एक ऐसी वेबसाइट बनाना जिसे सर्च इंजन द्वारा क्रॉल और इंडेक्स किया जा सके। जैसा कि Google के ट्रेंड विश्लेषक गैरी इलियस ने एक बार Reddit AMA में कहा था : “उस साइट को क्रॉल करने योग्य बनाओ।”

आप सर्च इंजन के लिए अपने पेजों पर मौजूद सभी कंटेंट (जैसे, टेक्स्ट, इमेज, वीडियो) को खोजना और एक्सेस करना आसान बनाना चाहते हैं। मुख्य तकनीकी तत्वों में URL संरचना, नेविगेशन और आंतरिक लिंकिंग शामिल हैं।

तकनीकी अनुकूलन का एक और महत्वपूर्ण हिस्सा उपयोगकर्ता अनुभव है। सर्च इंजन उन पेजों के महत्व पर जोर देते हैं जो जल्दी लोड होते हैं और एक अच्छा पेज अनुभव प्रदान करते हैं। कोर वेब विटल्स, मोबाइल-फ्रेंडलीनेस और प्रयोज्यता, HTTPS और घुसपैठ करने वाले इंटरस्टिशियल से बचने जैसे तत्व तकनीकी SEO में मायने रखते हैं। 

तकनीकी अनुकूलन का एक और क्षेत्र संरचित डेटा (उर्फ, स्कीमा) है। अपनी वेबसाइट में इस कोड को जोड़ने से सर्च इंजन को आपकी सामग्री को बेहतर ढंग से समझने और खोज परिणामों में आपकी उपस्थिति को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। 

इसके अलावा, वेब होस्टिंग सेवाएं, सीएमएस (सामग्री प्रबंधन प्रणाली) और साइट सुरक्षा सभी SEO में भूमिका निभाते हैं। 

On-Page SEO In Hindi

SEO में, आपकी सामग्री को दो प्राथमिक दर्शकों के लिए अनुकूलित किया जाना चाहिए: लोग और खोज इंजन। इसका मतलब है कि आपके दर्शकों को दिखाई देने वाली सामग्री (वास्तव में पृष्ठ पर क्या है) के साथ-साथ खोज इंजन को दिखाई देने वाली सामग्री (कोड) को भी अनुकूलित करना।

लक्ष्य हमेशा उपयोगी, उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री प्रकाशित करना है । आप अपने दर्शकों की इच्छाओं और ज़रूरतों, डेटा और Google के मार्गदर्शन को समझने के संयोजन के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं।

लोगों के लिए सामग्री को अनुकूलित करते समय, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि:

  • उन प्रासंगिक विषयों को शामिल करें जिनमें आपका अनुभव या विशेषज्ञता है।
  • इसमें वे कीवर्ड शामिल हैं जिनका उपयोग लोग सामग्री खोजने के लिए करेंगे।
  • अद्वितीय या मौलिक है।
  • अच्छी तरह से लिखा गया है और व्याकरण और वर्तनी संबंधी त्रुटियों से मुक्त है।
  • अद्यतन है, सटीक जानकारी युक्त है।
  • इसमें मल्टीमीडिया (जैसे, चित्र, वीडियो) शामिल हैं.
  • आपके SERP प्रतिस्पर्धियों से बेहतर है.
  • पठनीय है – संरचित है ताकि लोगों के लिए आपके द्वारा साझा की जा रही जानकारी को समझना आसान हो (सोचें: उपशीर्षक, पैराग्राफ की लंबाई, बोल्डिंग / इटैलिक्स का उपयोग, क्रमबद्ध / अव्यवस्थित सूचियां, पढ़ने का स्तर, आदि)।

खोज इंजनों के लिए अनुकूलन हेतु कुछ प्रमुख सामग्री तत्व इस प्रकार हैं:

  • शीर्षक टैग
  • मेटा विवरण
  • हेडर टैग (H1-H6)
  • छवि का वैकल्पिक पाठ
  • ओपन ग्राफ़ मेटाडेटा

जेनरेटिव इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (GEO) कंटेंट ऑप्टिमाइज़ेशन के भीतर एक उभरती हुई विशेषता है। GEO का मतलब है कि आपकी कंटेंट को AI-संचालित सर्च इंजन (या उत्तर इंजन) में दृश्यता के लिए ऑप्टिमाइज़ करना, जिसमें Google का AI ओवरव्यू और जेमिनी, OpenAI का ChatGPT और SearchGPT, Microsoft Copilot और Perplexity शामिल हैं।

Off Page Seo in Hindi – ऑफ-साइट SEO

कई गतिविधियाँ सख्त अर्थों में “SEO” नहीं हो सकती हैं, लेकिन फिर भी वे SEO की सफलता में अप्रत्यक्ष रूप से योगदान कर सकती हैं।

लिंक बिल्डिंग (किसी वेबसाइट के लिए लिंक प्राप्त करने की प्रक्रिया) ऑफ-साइट SEO से जुड़ी सबसे ज़्यादा गतिविधि है। प्रासंगिक, आधिकारिक, विश्वसनीय वेबसाइटों से आपकी वेबसाइट पर इंगित करने वाले विविध संख्या में लिंक प्राप्त करने से बहुत लाभ हो सकते हैं (जैसे, रैंकिंग, ट्रैफ़िक)। 

लिंक की गुणवत्ता, लिंक की मात्रा से बेहतर है। गुणवत्तापूर्ण लिंक की बड़ी मात्रा ही लक्ष्य है।

आप उन लिंक को कैसे प्राप्त करते हैं? वेबसाइट प्रमोशन के कई तरीके हैं जो SEO प्रयासों के साथ तालमेल बिठाते हैं। इनमें शामिल हैं:

  • ब्रांड निर्माण और ब्रांड मार्केटिंग: मान्यता और प्रतिष्ठा बढ़ाने के लिए तैयार की गई तकनीकें।
  • पी.आर.: संपादकीय रूप से दिए गए लिंक अर्जित करने के लिए डिज़ाइन की गई जनसंपर्क तकनीकें।
  • सामग्री विपणन: कुछ लोकप्रिय रूपों में वीडियो, ई-पुस्तकें, शोध अध्ययन, पॉडकास्ट (या अन्य पॉडकास्ट पर अतिथि होना) और अतिथि पोस्टिंग (या अतिथि ब्लॉगिंग) बनाना शामिल हैं।
  • सोशल मीडिया मार्केटिंग और अनुकूलन: किसी भी और सभी प्रासंगिक प्लेटफार्मों पर अपने ब्रांड के हैंडल का दावा करें, इसे पूरी तरह से अनुकूलित करें और प्रासंगिक सामग्री साझा करें। 
  • सूची प्रबंधन: किसी भी प्लेटफ़ॉर्म पर जानकारी का दावा करना, सत्यापित करना और अनुकूलन करना जहाँ आपकी कंपनी या वेबसाइट के बारे में जानकारी सूचीबद्ध हो सकती है और खोजकर्ताओं द्वारा पाई जा सकती है (जैसे, निर्देशिकाएँ, समीक्षा साइट, विकी)।
  • रेटिंग और समीक्षा: उन्हें प्राप्त करना, उनकी निगरानी करना और उन पर प्रतिक्रिया देना।

सामान्यतः, जब आप ऑफ-साइट की बात करते हैं, तो आप उन गतिविधियों की बात कर रहे होते हैं जो विशुद्ध तकनीकी दृष्टिकोण से रैंकिंग करने की आपकी क्षमता को सीधे प्रभावित नहीं करने वाली हैं। 

हालाँकि, फिर से, आपका ब्रांड जो कुछ भी करता है वह मायने रखता है। आप चाहते हैं कि आपका ब्रांड हर उस जगह पर पाया जाए जहाँ लोग आपको खोजते हैं। 

इस प्रकार, कुछ लोगों ने “खोज इंजन अनुकूलन” को वास्तव में “खोज अनुभव अनुकूलन” या ” हर जगह खोज अनुकूलन ” का अर्थ देने के लिए पुनः ब्रांड करने का प्रयास किया है।

SEO विशेषता

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में कुछ उप-शैलियाँ भी हैं। इनमें से प्रत्येक विशेष क्षेत्र अपने तरीके से “नियमित SEO” से अलग है, आम तौर पर अतिरिक्त रणनीति की आवश्यकता होती है और अलग-अलग चुनौतियाँ पेश करती हैं। 

ऐसी पांच SEO विशेषताएं शामिल हैं:

  • ईकॉमर्स SEO: अतिरिक्त SEO तत्वों में श्रेणी पृष्ठ, उत्पाद पृष्ठ, पहलू नेविगेशन, आंतरिक लिंकिंग संरचनाएं, उत्पाद छवियां, उत्पाद समीक्षाएं, स्कीमा और अधिक को अनुकूलित करना शामिल है।
  • एंटरप्राइज़ SEO: यह बड़े पैमाने पर SEO है। आम तौर पर इसका मतलब 1 मिलियन से ज़्यादा पेज वाली वेबसाइट (या कई वेबसाइट/ब्रांड) से निपटना होता है – या यह संगठन के आकार पर आधारित हो सकता है (आमतौर पर वे जो प्रति वर्ष लाखों या अरबों का राजस्व कमाते हैं)। एंटरप्राइज़ करने का मतलब आम तौर पर डेव टीम द्वारा SEO में बदलाव लागू करने में देरी करना होता है, साथ ही कई हितधारकों की भागीदारी भी होती है।
  • अंतर्राष्ट्रीय SEO: यह अंतर्राष्ट्रीय व्यवसायों के लिए वैश्विक SEO है – बहुक्षेत्रीय या बहुभाषी वेबसाइटों के लिए SEO करना – और Baidu या Naver जैसे अंतर्राष्ट्रीय खोज इंजनों के लिए अनुकूलन करना। 
  • स्थानीय SEO: यहां, लक्ष्य अन्य बातों के अलावा समीक्षाओं और व्यापार लिस्टिंग को प्रबंधित और प्राप्त करके स्थानीय जैविक खोज इंजन परिणामों में दृश्यता के लिए वेबसाइटों को अनुकूलित करना है।
  • समाचार SEO: समाचार के मामले में, गति सबसे महत्वपूर्ण है – विशेष रूप से यह सुनिश्चित करना कि आप जितनी जल्दी हो सके Google के इंडेक्स में आ जाएं और Google डिस्कवर, Google की शीर्ष कहानियों और Google समाचार जैसी जगहों पर दिखाई दें। पेवॉल, सेक्शन पेज, समाचार-विशिष्ट संरचित डेटा और बहुत कुछ के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं को समझने की आवश्यकता है।

SEO कैसे काम करता है?

यदि आपको यह पृष्ठ गूगल के माध्यम से मिला है, तो संभवतः आपने [SEO क्या है?] के समान कुछ खोजा है।

यह मार्गदर्शिका getrichslowly पर प्रकाशित की गई है, जो SEO विषयों में विशेषज्ञता और अनुभव वाली एक आधिकारिक वेबसाइट है

मूल रूप से 2010 में प्रकाशित, इस SEO क्या है पेज ने सैकड़ों हजारों लिंक अर्जित किए हैं।

सरल शब्दों में कहें तो, इन कारकों (और अन्य) ने इस गाइड को सर्च इंजन के साथ एक अच्छी प्रतिष्ठा अर्जित करने में मदद की है, जिसने इसे कई वर्षों तक अधिकांश सर्च इंजन में शीर्ष 1-3 ऑर्गेनिक सर्च पोजीशन में रैंक करने में मदद की है। इसने ऐसे संकेत एकत्र किए हैं जो दर्शाते हैं कि यह आधिकारिक और भरोसेमंद है – और इसलिए जब कोई SEO के लिए खोज करता है तो यह रैंक करने का हकदार है। 

लेकिन आइए SEO को ज़्यादा व्यापक रूप से देखें। कुल मिलाकर, SEO वास्तव में निम्न के संयोजन के माध्यम से काम करता है:

  • लोग: वह व्यक्ति या टीम जो रणनीतिक, सामरिक और परिचालनात्मक SEO कार्य को पूरा करने या सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार है।
  • प्रक्रियाएँ: कार्य को अधिक कुशल बनाने के लिए की गई कार्रवाईयाँ।
  • प्रौद्योगिकी: प्रयुक्त प्लेटफार्म और उपकरण।
  • गतिविधियाँ: अंतिम उत्पाद या आउटपुट।

SEO कैसे काम करता है, इसमें कई अन्य चीजें भी शामिल हैं। आगे हम सबसे महत्वपूर्ण ज्ञान और प्रक्रिया तत्वों पर एक उच्च-स्तरीय नज़र डालेंगे। 

छह महत्वपूर्ण क्षेत्र मिलकर SEO को सफल बनाते हैं:

1. सर्च इंजन कैसे काम करते हैं, यह समझना

यदि आप चाहते हैं कि लोग आपके व्यवसाय को खोज के माध्यम से खोजें – किसी भी प्लेटफ़ॉर्म पर – तो आपको इंजन के काम करने के पीछे की तकनीकी प्रक्रियाओं को समझने की आवश्यकता है – और फिर सुनिश्चित करें कि आप उस दृश्यता को प्रभावित करने के लिए सभी सही “संकेत” प्रदान कर रहे हैं। 

जब गूगल जैसे पारंपरिक वेब खोज इंजन की बात आती है, तो खोज के चार अलग-अलग चरण होते हैं :

  • क्रॉलिंग: खोज इंजन लिंक का अनुसरण करके और साइटमैप का उपयोग करके वेब पर पृष्ठों को खोजने के लिए क्रॉलर का उपयोग करते हैं।
  • रेंडरिंग: खोज इंजन HTML, जावास्क्रिप्ट और CSS जानकारी का उपयोग करके यह निर्धारित करते हैं कि पृष्ठ कैसा दिखेगा।
  • अनुक्रमण: खोज इंजन अपने द्वारा खोजे गए पृष्ठों की सामग्री और मेटाडेटा का विश्लेषण करते हैं और उन्हें डेटाबेस में जोड़ते हैं (हालांकि इसकी कोई गारंटी नहीं है कि आपकी वेबसाइट का हर पृष्ठ अनुक्रमित होगा)।
  • रैंकिंग: जटिल एल्गोरिदम विभिन्न संकेतों को देखकर यह निर्धारित करते हैं कि कोई पृष्ठ प्रासंगिक है या नहीं और खोजकर्ताओं द्वारा कोई प्रश्न दर्ज करने पर प्रदर्शित होने लायक उच्च गुणवत्ता वाला है या नहीं।

हालाँकि, गूगल सर्च के लिए अनुकूलन करना यूट्यूब या अमेज़न जैसे अन्य प्लेटफार्मों के लिए खोज को अनुकूलित करने से अलग है।

उदाहरण के लिए, फेसबुक को ही लें, जहां जुड़ाव (लाइक, कमेंट, शेयर आदि) और लोग किससे जुड़े हैं, जैसे कारक मायने रखते हैं। फिर, ट्विटर पर, हालियाता, बातचीत या लेखक की विश्वसनीयता जैसे संकेत महत्वपूर्ण हैं। 

और चीजों को और भी जटिल बनाते हुए: खोज इंजनों ने सामग्री को सामने लाने के लिए मशीन लर्निंग तत्वों को जोड़ दिया है – जिससे यह कहना और भी कठिन हो गया है कि “यह” या “वह” बेहतर या खराब प्रदर्शन का परिणाम है।

2. शोध करना

शोध SEO का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। शोध के कुछ ऐसे तरीके जो SEO प्रदर्शन को बेहतर बनाएंगे, उनमें शामिल हैं:

  • ऑडियंस रिसर्च: अपने लक्षित दर्शकों या बाज़ार को समझना महत्वपूर्ण है। वे कौन हैं (यानी, उनकी जनसांख्यिकी और मनोविज्ञान)? उनके दर्द बिंदु क्या हैं? उनके पास कौन से प्रश्न हैं जिनका आप उत्तर दे सकते हैं? 
  • कीवर्ड शोध: यह प्रक्रिया आपको लोगों द्वारा आपके पृष्ठों में उपयोग किए जाने वाले प्रासंगिक और मूल्यवान खोज शब्दों को पहचानने और उन्हें शामिल करने में मदद करती है – और यह समझने में मदद करती है कि इन कीवर्ड के लिए रैंक करने के लिए कितनी मांग और प्रतिस्पर्धा है।
  • प्रतिस्पर्धी शोध: आपके प्रतिस्पर्धी क्या कर रहे हैं? उनकी ताकत और कमजोरियाँ क्या हैं? वे किस प्रकार की सामग्री प्रकाशित कर रहे हैं? 
  • ब्रांड/व्यवसाय/ग्राहक अनुसंधान: उनके लक्ष्य क्या हैं – और SEO उन्हें उन लक्ष्यों को प्राप्त करने में कैसे मदद कर सकता है?
  • वेबसाइट शोध: विभिन्न प्रकार के SEO ऑडिट वेबसाइट पर उन अवसरों और मुद्दों को उजागर कर सकते हैं जो ऑर्गेनिक सर्च में सफलता को रोक रहे हैं। विचार करने के लिए कुछ ऑडिट: तकनीकी SEO, सामग्री, लिंक प्रोफ़ाइल और EEAT। 
  • SERP विश्लेषण: इससे आपको किसी दिए गए प्रश्न के लिए खोज इरादे को समझने में मदद मिलेगी (उदाहरण के लिए, क्या यह वाणिज्यिक, लेन-देन संबंधी, सूचनात्मक या नेविगेशनल है) और ऐसी सामग्री बनाने में मदद मिलेगी जो रैंकिंग या दृश्यता प्राप्त करने की अधिक संभावना रखती है।

3. योजना

SEO रणनीति आपकी दीर्घकालिक कार्य योजना है। आपको लक्ष्य निर्धारित करने होंगे – और यह योजना बनानी होगी कि आप उन तक कैसे पहुंचेंगे। अपनी SEO रणनीति को एक रोडमैप के रूप में सोचें। आप जो रास्ता अपनाते हैं, वह समय के साथ बदलेगा और विकसित होगा – लेकिन मंजिल स्पष्ट और अपरिवर्तित रहनी चाहिए।

आपकी SEO योजना में निम्नलिखित चीज़ें शामिल हो सकती हैं:

  • लक्ष्य निर्धारित करना (जैसे, OKRs , SMART ) 
  • अपेक्षाएं निर्धारित करना (अर्थात, समयसीमा/मील के पत्थर)।
  • सार्थक KPI और मेट्रिक्स को परिभाषित और संरेखित करना ।
  • यह निर्णय लेना कि परियोजनाएं कैसे बनाई जाएंगी और क्रियान्वित की जाएंगी (आंतरिक, बाह्य या मिश्रित)।
  • प्रमुख हितधारकों के साथ समन्वय एवं संवाद स्थापित करना।
  • उपकरण/प्रौद्योगिकी का चयन एवं क्रियान्वयन।
  • एक टीम की नियुक्ति, प्रशिक्षण और संरचना।
  • बजट निर्धारित करना.
  • परिणामों को मापना और रिपोर्ट करना।
  • रणनीति और प्रक्रिया का दस्तावेजीकरण।

4. निर्माण और कार्यान्वयन

एक बार जब सारा शोध पूरा हो जाता है, तो विचारों को कार्रवाई में बदलने का समय आ जाता है। इसका मतलब है:

  • नई सामग्री बनाना: अपनी सामग्री टीम को सलाह दें कि किस प्रकार की सामग्री बनाई जानी चाहिए।
  • मौजूदा पृष्ठों में परिवर्तन या संवर्द्धन की अनुशंसा करना या उन्हें लागू करना: इसमें सामग्री को अद्यतन और बेहतर बनाना, आंतरिक लिंक जोड़ना, कीवर्ड/विषय/इकाइयों को शामिल करना, या इसे और अधिक अनुकूलित करने के अन्य तरीकों की पहचान करना शामिल हो सकता है।
  • पुरानी, ​​अप्रचलित या निम्न-गुणवत्ता वाली सामग्री को हटाना: यह ऐसी कोई भी सामग्री है जो अच्छी रैंकिंग नहीं कर रही है, ट्रैफ़िक को परिवर्तित नहीं कर रही है या आपके SEO लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी मदद नहीं कर रही है।

5. निगरानी और रखरखाव

आपको यह जानना होगा कि आपकी वेबसाइट पर कब कुछ गलत हो रहा है या उसमें कोई खराबी आ रही है। निगरानी बहुत ज़रूरी है। 

आपको यह जानना होगा कि क्या किसी महत्वपूर्ण पृष्ठ पर ट्रैफ़िक कम हो गया है, पृष्ठ धीमे हो गए हैं, अनुत्तरदायी हो गए हैं, या इंडेक्स से बाहर हो गए हैं, आपकी पूरी वेबसाइट ऑफ़लाइन हो गई है, लिंक टूट गए हैं, या कोई अन्य संभावित विनाशकारी समस्याएँ हैं।

6. प्रदर्शन का विश्लेषण, मूल्यांकन और रिपोर्टिंग

यदि आप SEO को मापते नहीं हैं, तो आप इसे सुधार नहीं सकते। SEO के बारे में डेटा-संचालित निर्णय लेने के लिए, आपको निम्न का उपयोग करना होगा:

  • वेबसाइट एनालिटिक्स: प्रदर्शन डेटा एकत्र करने के लिए टूल (कम से कम, Google Analytics, Google Search Console और Bing Webmaster Tools जैसे निःशुल्क टूल ) सेट अप करें और उनका उपयोग करें।
  • उपकरण और प्लेटफ़ॉर्म: ऐसे कई “ऑल-इन-वन” प्लेटफ़ॉर्म (या सुइट) हैं जो कई उपकरण प्रदान करते हैं, लेकिन आप विशिष्ट कार्यों पर प्रदर्शन को ट्रैक करने के लिए केवल चुनिंदा SEO टूल का उपयोग करना भी चुन सकते हैं। या, यदि आपके पास संसाधन हैं और बाज़ार में कोई भी उपकरण ठीक वैसा नहीं करता जैसा आप चाहते हैं, तो आप अपने खुद के उपकरण बना सकते हैं।

डेटा एकत्र करने के बाद, आपको प्रगति पर रिपोर्ट देनी होगी। आप सॉफ़्टवेयर या मैन्युअल रूप से रिपोर्ट बना सकते हैं। 

प्रदर्शन रिपोर्टिंग को एक कहानी बतानी चाहिए और सार्थक समय अंतराल पर किया जाना चाहिए, आम तौर पर पिछली रिपोर्ट अवधियों (जैसे, साल दर साल) की तुलना में। यह वेबसाइट के प्रकार पर निर्भर करेगा (आमतौर पर, यह मासिक, त्रैमासिक या कुछ अन्य अंतराल होगा)

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निष्कर्ष: SEO के लिए कोई “सार्वभौमिक” सत्य या कोई बड़ा रहस्य नहीं है। सच्चाई यह है कि आपको अपनी दृश्यता, क्लिक, ट्रैफ़िक, प्राधिकरण, रूपांतरण, बिक्री और राजस्व बढ़ाने के लिए SEO के सभी चरणों में काम करना होगा।

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