गांव में पैसे कैसे कमाए? 26 तरीके ₹70,000 गांव में घर बैठे कमाए

भारत पारंपरिक रूप से ग्रामीण अर्थव्यवस्था वाला देश रहा है। हमने अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार तो यह सुना ही होगा कि देश की अर्थव्यवस्था में कृषि किस तरह से महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

लंबे समय से गांवों को सिर्फ़ खेती-किसानी के लिए ही देखा जाता रहा है। फिर भी, PMAY-G , PMGSY और मिशन अंत्योदय जैसी योजनाओं के तहत सरकार द्वारा किए गए बड़े पैमाने पर प्रयासों और प्रौद्योगिकी और इंटरनेट के व्यापक विकास के कारण, ग्रामीण क्षेत्र सिर्फ़ कृषि से कहीं ज़्यादा के लिए केंद्र बन गए हैं।

हमारे साथ जुड़े

Statista के अनुसार, वर्ष 2024 में ग्रामीण उद्योगों के उत्पादों की कीमत 1300 बिलियन रुपये से ज़्यादा थी । कई अवसर और व्यावसायिक विचार सामने आए हैं, और लोग लाभदायक और किफायती व्यवसाय शुरू करने के लिए अपनी जड़ों की ओर लौट रहे हैं।

आज हम आपके लिए गांव के सबसे अच्छे पैसे कमाने के तरीके लेकर आए हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी बिज़नेस यात्रा शुरू कर सकते हैं।

————————-

अगर आप भी कोई नया तरीका खोज रहे है जिससे आप पैसे कमा सके या थोड़ी साइड इनकम कर सके तो तो निचे वाले बटन पर क्लिक करे जहा हमने बहुत सारे पैसे कमाने के तरीको के बारे में बताये है।

^^^^^^^^^^^^^^^

————————-

गांव में पैसे कैसे कमाए?

आज की दुनिया में व्यवसाय शुरू करना कोई बड़ी बात नहीं रह गई है। कोई भी व्यक्ति अपने ब्रांड को सोशल मीडिया पर स्वतंत्र रूप से प्रस्तुत कर सकता है और ग्राहकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर सकता है। इसलिए, इंटरनेट और वैश्वीकरण के इस दौर में छोटे शहर या गांव से आना आपके व्यवसाय के विकल्पों को सीमित नहीं करता है। यहाँ छोटे शहरों और गांवों के लिए कुछ लाभदायक छोटे व्यवसाय विचार दिए गए हैं

26 तरीके गांव में पैसे कमाए

1. खेत में उत्पादित सब्जियाँ और फसलें बेचें

भारतीय गाँव ज़्यादातर कृषि उत्पादन पर निर्भर हैं। अगर आप एक गाँव के निवासी हैं और अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो कृषि उपज का व्यापार करना गाँव के लिए सबसे अच्छा व्यवसायिक विचार हो सकता है। अगर आपका परिवार खेती करता है, तो आप कम से कम निवेश के साथ यह व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। आप उत्पादन करके उसे अलग-अलग शहरों और राज्यों में भेज सकते हैं, जिससे आपको बहुत ज़्यादा मुनाफ़ा मिलेगा।

भारत में, उत्तर प्रदेश चावल, गेहूं, मक्का, आलू, गन्ना, हरी मटर, प्याज आदि जैसी फसलों और सब्जियों का सबसे बड़ा उत्पादक है। कई भारतीय राज्य कई कृषि उत्पादों में माहिर हैं। आपको बस अपने राज्य के कृषक समुदाय के उत्पादन मूल्य का पता लगाना है और कृषि उत्पादों के अपने व्यवसाय को स्थापित करने के लिए इसका लाभ उठाना है।

2. दूध निकालो और बेचो

दूध के लिए गाय और भैंस पालना भारतीय छोटे शहरों और गांवों में एक आम बात है। इसलिए अगर आपके पास कई गायें हैं, तो आप सिर्फ़ दूध निकालकर और उसे अपने इलाके में और उसके आस-पास बेचकर व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। हालाँकि, आपको पशु के स्वास्थ्य, भोजन और दवा का ध्यान रखना पड़ सकता है, लेकिन इसमें बहुत ज़्यादा खर्च नहीं आएगा।

3. कपड़ों की दुकान

कपड़ों की दुकान ⬅️ रेडीमेड कपड़े का बिजनेस आज के समय में सबसे तेजी से बढ़ते व्यापारों में से एक है। फैशन इंडस्ट्री के लगातार विस्तार और लोगों की बदलती पसंद के चलते यह बिजनेस छोटे और मध्यम स्तर के उद्यमियों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो रहा है।

4. अगरबत्ती का बिजनेस:- घर बैठे शुरू

अगरबत्ती का बिजनेस ⬅️ अगरबत्ती का बिजनेस यानी ऐसी सुगंधित लकड़ियों को बनाना और बेचना, जिन्हें जलाने पर सुगंध आती है। इसका इस्तेमाल धार्मिक कार्यक्रमों, ध्यान, या घर की शांति के लिए होता है। और सबसे बड़ी बात, इस बिजनेस में लगातार डिमांड बनी रहती है।

यही कारण है कि अगरबत्ती का बिजनेस एक बेहतरीन ऑप्शन है, खासकर उन लोगों के लिए जो छोटे निवेश के साथ शुरुआत करना चाहते हैं।

5. अपना किराना स्टोर शुरू करें

किराना स्टोर शुरू करना गाँव में सबसे सफल व्यावसायिक विचारों में से एक है, क्योंकि आप केवल FMCG उत्पादों को स्टोर करते हैं जिनकी ग्राहकों को उनके दैनिक उपयोग के लिए आवश्यकता होती है। कोई भी व्यक्ति अपने खेत में सब कुछ नहीं उगा सकता है, इसलिए आपको तेल, शैम्पू, साबुन आदि जैसी अन्य वस्तुओं को खरीदने के लिए किराने की दुकान की आवश्यकता होती है। इसलिए, केवल तभी जब आप अपनी पूंजी निवेश कर सकते हैं, तो आपको यह व्यवसाय शुरू करना चाहिए। बाद में, आप अपने पड़ोसियों या परिचितों के साथ गठजोड़ कर सकते हैं, जिनके पास अपने खेत हैं और अपनी इन्वेंट्री को स्टॉक करने के लिए सीधे उनसे खरीद सकते हैं। यह गाँव में विकास का एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाएगा।

6. आटा चक्की का बिजनेस

आटा चक्की का बि जनेस ⬅️ क्या आप एक ऐसा बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं जो मुनाफा भी दे और जिसमें निवेश भी कम हो? अगर हां, तो आटा चक्की का बिजनेस(Flour Mill Business) एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है। आटा चक्की बिजनेस में, आप मशीन का इस्तेमाल करके गेंहू, चना, मक्का या मसाले जैसे उत्पादों को पीसते हैं और इससे पैसे कमाते हैं।

खासतौर पर, ग्रामीण इलाकों में यह बिजनेस खूब चलता है, क्योंकि वहां के लोग खेतों से सीधे गेंहू या अन्य अनाज लाकर चक्की पर पिसवाते हैं।

7. मोबाइल रिपेयरिंग की दुकानें

आज भारत में 760 मिलियन से ज़्यादा इंटरनेट यूज़र हैं और 2025 तक यह अपने चरम पर पहुँच जाएगा। छोटे शहरों और गाँवों में रहने वाले लोग भी डिजिटल हो रहे हैं; इससे मोबाइल रिपेयरिंग शॉप के व्यवसाय में आगे बढ़ने का अवसर मिलता है। आपको किसी विशेषज्ञ के अधीन काम करना होगा और स्मार्टफोन यूज़र की फ़ोन से जुड़ी सभी समस्याओं को ठीक करने का हुनर ​​सीखना होगा। बाद में, आप मोबाइल एक्सेसरीज़, रिचार्ज और दूसरी सेवाओं के साथ विस्तार कर सकते हैं।

8. वेडिंग प्लानर

हम सभी जानते हैं कि लोग अपनी संस्कृति में सभी रीति-रिवाजों के साथ शादी करना पसंद करते हैं। इसलिए अगर आप चाहें तो वेडिंग प्लानर के तौर पर काम कर सकते हैं और जोड़ों की शादी की चीज़ों को सफलतापूर्वक व्यवस्थित करके उन्हें खुश कर सकते हैं।

भीड़ से अलग दिखने के लिए एक रचनात्मक व्यक्ति बनें और इस व्यवसाय में नंबर 1 बनें। शुरुआत में, आपको अपने कार्यभार को विभाजित करने और अपने प्रमुख कौशल पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कैटरर्स, केक डेकोरेटर, मैरिज हॉल आदि से जुड़ना होगा।

नोट: इस व्यवसायिक विचार को उत्कृष्ट समीक्षा और बार-बार ग्राहक अनुरोध प्राप्त करने के लिए समय-प्रबंधन और बहु-कार्य कौशल की आवश्यकता है।

9. खाद्य फसलों के लिए उर्वरक

जैसा कि गांव के निवासियों के लिए पहले व्यवसायिक विचार से चर्चा की गई है , आप किसानों को सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले उर्वरक देकर उनकी मदद कर सकते हैं और उनके खेत को पक्षियों और कीड़ों से बचाने में उनकी मदद कर सकते हैं। प्रत्येक फसल की अपनी ज़रूरतें होती हैं, इसलिए उन्हें अलग-अलग उर्वरक दें, उन्हें उनके उपयोग के बारे में शिक्षित करें, उन्हें अंतर, लाभ दिखाएँ और इन उर्वरकों के उपयोग के पीछे के तर्क को समझाएँ। इस व्यवसायिक विचार के लिए बहुत अधिक पूंजी की आवश्यकता नहीं है, लेकिन इसमें बहुत अधिक संभावनाएँ और लाभ मार्जिन है।

10. ट्यूटर

भारत सरकार कई वर्षों से उच्च साक्षरता पर जोर दे रही है। उच्च शिक्षा कठिन है, और छात्रों को कभी-कभी मदद की आवश्यकता होती है, जहाँ आप अपने लिए व्यवसाय बना सकते हैं। यदि आप एक कामकाजी पेशेवर हैं, तो आप सप्ताहांत कोचिंग शुरू कर सकते हैं, लेकिन यदि आप नहीं हैं, तो आप इसे पूर्णकालिक व्यवसाय भी बना सकते हैं। ट्यूटर बनना लागत प्रभावी, समय कुशल, लचीला है, और व्यवसाय के रूप में विफल होने की संभावना कम है। इसलिए, यदि आपके पास कुछ प्राथमिक विषयों में विशेषज्ञता है, तो ट्यूटर बनना आपके लिए काम कर सकता है।

11. ब्लॉगिंग

अगर आप मुझसे पूछें कि आप बहुत सारा पैसा कमाना चाहता हूँ, तो मैं आपको ब्लॉगिंग शुरू करने की सलाह दूंगा। क्योंकि ग्रामीण इलाकों यानी गाँवों के लिए पैसे कमाने का यह सबसे अच्छा तरीका है।

अगर आप किसी भी विषय पर आसानी से लिख सकते हैं, तो आप अपने गाँव में घर बैठे ब्लॉग शुरू करके आसानी से लाखों रुपये प्रति माह कमा सकते हैं। अधिक अनुभव प्राप्त करने के बाद भी आप एक दिन में 20,000 रुपये या उससे अधिक कमा सकते हैं।

ब्लॉग शुरू करने के लिए, आपको सबसे पहले अपनी खुद की वेबसाइट बनानी होगी और जिस विषय पर आप वेबसाइट बनाना चाहते हैं, उसकी योजना बनानी होगी। आपको उसी के अनुसार अपनी वेबसाइट बनानी होगी और इसके बाद आप चुपचाप यहाँ एक पोस्ट लिखकर उसे पब्लिश कर दें।

अगर आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक आता है तो आपको Google AdSense से अप्रूवल मिल जाएगा और उसके बाद ही आपको वेबसाइट बनाने के लिए डोमेन और होस्टिंग खरीदने की ज़रूरत होगी, जिसकी कुल कीमत 1500 रुपये होगी।

___________________________________

⬇️👇⬇️👇⬇️👇⬇️👇⬇️👇

<<< ब्लॉगिंग गाइड >>> Start से पैसे कमाने तक (A to Z गाइड)

⤴️👆⬆️👆⤴️👆⬆️👆⤴️👆

इस गाइड में आपको ब्लॉग्गिंग से रिलेटेड हर एक सवाल का जवाब मिलेगा हिंदी में

___________________________________

12. सौर ऊर्जा

यह सच है कि राज्य और केंद्र सरकार के कई प्रयासों के बाद भी गांवों में 100% बिजली पहुंचाने के लिए अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है। आप सोलर पैनल लगाने के लिए घर-घर जाकर और ग्रामीणों को इसका इस्तेमाल करने का प्रशिक्षण देकर इस समस्या को व्यवसाय के अवसर में बदल सकते हैं। यह बाजार पिछले कुछ सालों से अस्तित्व में है, लेकिन अभी तक पूरी तरह से विकसित नहीं हुआ है।

13. दूध फार्म

मानो या न मानो, अमूल कभी गुजरात के एक छोटे से गाँव में एक छोटी सहकारी संस्था थी। आप उनकी कहानी से सीख सकते हैं कि लोगों को बेहतरीन डेयरी उत्पाद उपलब्ध कराने के लिए स्थानीय दूध फार्म शुरू करें। ग्रामीण आमतौर पर अपने घरों में गाय और भैंस रखते हैं और दूसरे लोगों को दूध बेचते हैं। आप आसानी से स्थानीय लोगों के साथ एक औद्योगिक संयंत्र स्थापित करने और दही, पनीर, घी और बहुत कुछ जैसे विभिन्न दूध उत्पादों का निर्माण शुरू करने के लिए एक व्यवस्था बना सकते हैं।

14. मेडिकल स्टोर

यह मुश्किल है लेकिन इसमें बहुत संभावनाएं हैं। मुश्किल यह है कि सरकारी नियमों के अनुसार हर फार्मासिस्ट के पास बी.फार्मा की योग्यता होनी चाहिए। हालांकि, अच्छी बात यह है कि इस व्यवसाय की अपार संभावनाएं हैं। यह उन व्यवसायों में से एक है जिसकी मांग कभी कम नहीं होती। साथ ही, ग्रामीणों को अपने घरों के पास बुनियादी दवाओं की उपलब्धता की कमी के कारण परेशानी उठानी पड़ती है। इसलिए, यदि आप उस एक तकनीकी शर्त को पूरा कर सकते हैं, तो आप एक सफल व्यवसाय बनाने की राह पर हैं।

15. मुर्गीपालन

ग्रामीण भारत के लिए सबसे अच्छे व्यवसायों में से एक, मुर्गी पालन में युवा मुर्गियों को एक निश्चित उम्र तक पालने के बाद उन्हें बेचना शामिल है। आप शुरू में एक आपूर्तिकर्ता के साथ अनुबंध करके इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं। आपको मुर्गियाँ, उनका भोजन और बाकी सब कुछ प्रदान किया जाएगा। आपको बस इतना करना होगा कि पक्षियों की उचित उम्र/वजन तक पहुँचने तक उनकी देखभाल करनी होगी। आपको पक्षियों की संख्या या मुर्गियों के वजन के आधार पर भुगतान किया जाएगा 

16. बेकरी

जिन लोगों को बेकिंग में रुचि है, वे इससे एक लाभदायक व्यवसाय बना सकते हैं। बेकर्स किसी भी ग्रामीण क्षेत्र में उपलब्ध शुद्ध सामग्री का उपयोग करके केक, ब्रेड, पेस्ट्री और बहुत कुछ जैसे विभिन्न उत्पाद बना सकते हैं।

17. मिठाई की दुकान

भारत के ग्रामीण इलाकों में मिठाई की दुकान खोलना एक बहुत बड़ा व्यवसायिक अवसर हो सकता है। मिठाई की दुकानें जो शुद्ध मिठाइयाँ प्रदान करती हैं और एक अच्छे स्थान पर स्थापित की जाती हैं, वे अलग-अलग उद्देश्यों के लिए विभिन्न प्रकार की मिठाइयाँ बेचकर बहुत लाभ कमा सकती हैं। त्यौहार, शादियाँ, जन्मदिन आदि मिठाई की दुकान के मालिकों के लिए पैसे कमाने के बड़े अवसर साबित हो सकते हैं।

18. आइसक्रीम की दुकान

गांव में आइसक्रीम की दुकान शुरू करने से आपको अपने व्यवसाय में निवेश की गई आवश्यक पूंजी से कई गुना अधिक लाभ मिल सकता है। आइसक्रीम हर उम्र, लिंग और स्थान के लोगों का पसंदीदा भोजन है। भारत की गर्म जलवायु गर्मियों के दौरान आइसक्रीम और कुल्फी की भारी मांग पैदा करती है। इसका लाभ उठाकर पर्याप्त आय का स्रोत बनाया जा सकता है।

19. फूलों की खेती

फूलों की खेती जिसे फ्लोरीकल्चर के नाम से भी जाना जाता है, भारत में एक बढ़ता हुआ उद्योग है। विभिन्न त्योहारों और अवसरों पर भारी मात्रा में फूलों की आवश्यकता होती है। फूलों की विभिन्न किस्मों की खेती साल भर की जा सकती है और इवेंट मैनेजरों के साथ-साथ निजी व्यक्तियों को भी आपूर्ति की जा सकती है, जिससे अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है।

20. हेयर सैलून

30,000-40,000 रुपये के न्यूनतम निवेश के साथ अपना हेयर सैलून व्यवसाय शुरू करें, और इसे अगले स्तर तक बढ़ाएँ। यदि आप पुरुषों को बाल कटाने की सेवा देते हैं, तो उनके टिकट का आकार बढ़ाने और अपना लाभ बढ़ाने के लिए उन्हें मालिश या शेविंग सेवा के माध्यम से क्रॉस-सेलिंग करने का प्रयास करें।

अपने ग्राहकों के मन में अपनी ब्रांड छवि बनाएँ और अपने व्यवसाय को उनकी ग्रूमिंग समस्याओं को हल करने में विशेषज्ञ के रूप में स्थापित करें। ग्रूमिंग सेवाओं में, माहौल की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। रूम फ्रेशनर का छिड़काव करके, एसी की व्यवस्था करके, अच्छा संगीत बजाकर, आदि सुखद वातावरण बनाएँ।

21. अंडे का बिजनेस

अंडे का बिजनेस⬅️ आप और मैं दोनों जानते हैं कि आजकल लोग नए बिजनेस आइडियाज ढूंढते रहते हैं, और अंडे का बिजनेस उन बिजनेसों में से एक है जो कम निवेश में शुरू किया जा सकता है और जल्द ही मुनाफा देना शुरू कर देता है।

सरकार की सब्सिडी और लोन की मदद से इस बिजनेस को शुरू करना और भी आसान हो गया है।

22. काली हल्दी का बिजनेस

काली हल्दी का बिजनेस ⬅️ काली हल्दी, जिसे भारतीय काली हल्दी या श्यामा हल्दी भी कहा जाता है, काली हल्दी का व्यवसाय में औषधीय गुणों से भरपूर दुर्लभ और मूल्यवान मसाले काली हल्दी की खेती, प्रोसेसिंग और बिक्री शामिल है।

काली हल्दी का भारत के साथ साथ अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में भी उच्च मांग के कारण यह एक आकर्षक व्यवसाय अवसर है।

 23. मसालों का बिजनेस कैसे शुरू करें

 मसालों का बिजनेस ⬅️भारतीय मसालों का कारोबार देश के सबसे पुराने और सबसे आकर्षक बिजनेस में से एक है। भारत दुनिया का सबसे बड़ा मसाला उत्पादक और निर्यातक है, जो वैश्विक मसाला व्यापार का लगभग 60% हिस्सा है।

दुनिया भर में भारतीय व्यंजनों की लोकप्रियता के कारण पिछले कुछ वर्षों में भारतीय मसालों की मांग लगातार बढ़ी है।

नतीजतन, मसाला व्यवसाय में प्रतिस्पर्धा बढ़ गई है, जिसमें छोटे खिलाड़ी बड़े, सुस्थापित ब्रांडों के सामने जीवित रहने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

अगर आप भारत में मसालों का बिजनेस शुरू करने पर विचार कर रहे हैं, तो कैसे शुरू करें, कितना खर्च आता है, कितना प्रॉफिट होता है और मार्केटिंग कैसे करें समझना महत्वपूर्ण है।

24. रेफरल App से गांव में घर बैठे पैसे कमाए

आपको सभी मोबाइल के एप्लीकेशन स्टोर पर हजारो पैसे कमाने वाले एप्स की लिस्ट देखने को मिल जायेंगे जिन्हें डेली इस्तेमाल करके आप रोज पैसा कमा सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको सबसे ज्यादा रेफ़र कैश देने वाले ऐप को चुनना होगा.

25. यूट्यूब

आज बहुत से लोग यूट्यूब वीडियो बनाते हैं और हर महीने लाखों कमाते हैं। ऐसे में अगर आप ग्रामीण इलाकों में रहते हैं तो यूट्यूब वीडियो बनाकर आसानी से एक महीने में पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आपको एक विषय का चयन करना होगा जिसके लिए आप यूट्यूब चैनल बनाना चाहते हैं। उसके बाद आप रोजाना वीडियो अपलोड करेंगे। अगर आपके वीडियो पर दर्शक और सब्सक्राइबर आ रहे हैं। फिर आपको अपना YouTube चैनल Google AdSense पर सबमिट करना होगा और अनुमति प्राप्त करनी होगी।

यह सब करने के बाद गूगल टीम यह जांचेगी कि आपका चैनल अच्छा है या नहीं और आपने जो भी वीडियो अपलोड किए हैं। वे YouTube के नियम और शर्तों का पालन करते हैं।

आपके चैनल को Google द्वारा मान्यता दी जाएगी और फिर आपके YouTube चैनल पर विज्ञापन प्रदर्शित किए जाएंगे और YouTube उन विज्ञापनों के लिए यहां भुगतान करेगा.

26. ऑनलाइन गेम

इंटरनेट और गूगल प्ले स्टोर पर ऐसे कई गेम मौजूद हैं, जिन्हें ऑनलाइन गेम खेलकर आप महीने में अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। वो भी अपने गांव में परिवार और दोस्तों के साथ रहते हुए।

इतना ही नहीं, आप पैसे वाला और लूडो अर्निंग गेम जैसे ऑनलाइन रम्मी गेम खेलकर भी पैसे कमा सकते हैं। मैं आपको बता दूं कि गांव में गेम खेलकर पैसे कमाने के लिए आपके पास एक अच्छा स्मार्टफोन होना चाहिए। तभी आप गेम के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

आपको गांव में व्यवसाय क्यों शुरू करना चाहिए

  • भारत सरकार ने ग्रामीण उद्योग को बहुत बढ़ावा दिया है
  • किफायती: गांव शहरी और अर्ध-शहरी क्षेत्रों की तुलना में अपेक्षाकृत सस्ते हैं। भूमि, बिजली, परिवहन, श्रम और आपके व्यवसाय के लिए आवश्यक सभी चीजें ग्रामीण भारत में अधिक किफायती हो सकती हैं।
  • कम प्रतिस्पर्धा: चूंकि गांवों ने अभी-अभी अधिक अवसरों और बेहतर संसाधन प्रबंधन के साथ विकास करना शुरू किया है, इसलिए प्रतिस्पर्धा अभी भी उथली है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस तरह का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, और आप आश्वस्त हो सकते हैं कि आपको ग्रामीण बाजार में अपने व्यवसाय के लिए आसानी से जगह मिल जाएगी।
  • भरपूर अवसर: गांव में व्यवसाय आपके लिए कुछ बड़ा शुरू करने के लिए भरपूर अवसर प्रदान करते हैं। हर व्यवसाय – पाककला, विनिर्माण, खुदरा, आदि – अप्रयुक्त उपभोक्ता आधार और विशाल बाजार क्षमता के कारण गांव के क्षेत्रों में सफल हो सकता है। सबसे पहले हमें भारत के प्रत्येक राज्य के कुल गांवों की संख्या के बारे में पता होना चाहिए।

अंत में

भारतीय ग्रामीण इलाकों में अवसरों की कमी नहीं है। अगर आपको लगता है कि आपके पास एक बढ़िया आइडिया है और आप अपनी आरामदायक जीवनशैली को छोड़कर इसे कामयाब बना सकते हैं, तो गांव में व्यवसाय शुरू करना आपके लिए सबसे अच्छी बात हो सकती है।