2024 में बिना निवेश के फ्री में पैसे कैसे कमाए?

बढ़ती महंगाई के कारण, बहुत से लोग दूसरे आय स्रोत की तलाश में हैं और बिना किसी अतिरिक्त निवेश के ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं। छात्रों से लेकर कामकाजी पेशेवरों तक, हर कोई इस सवाल का जवाब खोज रहा है: “मैं बिना निवेश के 2024 में बिना निवेश के फ्री में पैसे कैसे कमाए जा सकता है।

आपकी खोज यहीं समाप्त होती है! इस ब्लॉग में, हम निवेश के बिना ऑनलाइन पैसे कमाने के कई आसान तरीकों पर चर्चा करेंगे। कुछ बेहतरीन तरीकों में ऑनलाइन पाठ्यक्रम बनाना, सशुल्क न्यूज़लेटर प्रकाशित करना, ऑनलाइन सर्वेक्षणों में भाग लेना और बेचें और कमाएँ ऐप का उपयोग करना शामिल है।

हमारे साथ जुड़े

————————-

अगर आप भी कोई नया तरीका खोज रहे है जिससे आप पैसे कमा सके या थोड़ी साइड इनकम कर सके तो तो निचे वाले बटन पर क्लिक करे जहा हमने बहुत सारे पैसे कमाने के तरीको के बारे में बताये है।

^^^^^^^^^^^^^^^

————————-

2024 में बिना निवेश के फ्री में पैसे कमाने के 11 तरीके

हमने उन सभी संभावित तरीकों पर चर्चा की है जिनके माध्यम से आप कम समय में ऑनलाइन पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। ये तरीके न केवल आपको फ्री पैसा कमाने में मदद करते हैं बल्कि इसके लिए बहुत कम या बिना किसी निवेश की आवश्यकता होती है।

11 तरीकेफ्री में पैसे कैसे कमाए
1फ्रीलांसिंग शुरू करें
2ब्लॉगिंग
3कमाई करने वाले ऐप्स डाउनलोड करें
4स्टॉक फोटो ऑनलाइन बेचें
5कमाई करने वाले गेम डाउनलोड करें
6सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनें
7एक यूट्यूब चैनल बनाएं
8Telegram से पैसे कमाए
9ऑनलाइन कोर्स विकसित करें और बेचें
10EarnKaro से पैसे कमाए
11वॉयस-ओवर सेवाएं प्रदान करें

यहाँ भारत में बिना निवेश के फ्री में पैसे कैसे कमाए वाले सभी बेहतरीन तरीके दिए गए हैं। अब आप इन बिना निवेश वाले तरीको के बारे में सब कुछ जान सकते हैं और उन्हें फॉलो करके मुफ़्त में रोज़ाना 100 से 1000 रुपये कमा सकते हैं।

1. फ्रीलांसिंग शुरू करें

फ्रीलांसिंग अच्छा पैसा कमाने का एक लचीला तरीका है। बाजार फल-फूल रहा है – अपने समय के दौरान सिर्फ़ अपने फ़ोन का इस्तेमाल करके दूर से ही कई तरह की सेवाएँ प्रदान करें।

वर्चुअल सहायता और सोशल मीडिया प्रबंधन से लेकर लेखन और ग्राफिक डिजाइन तक, अपने कौशल और अनुभव का लाभ उठाएं और अतिरिक्त आय अर्जित करने के लिए कई ऐप्स का उपयोग करें।

प्रिंटिफाई एक्सपर्ट्स , फाइवर और अपवर्क जैसे प्लेटफॉर्म फ्रीलांसरों को विभिन्न सेवाओं की तलाश कर रहे ग्राहकों से जोड़ते हैं।

2. ब्लॉगिंग

क्या आप एक पैशनेट लेखक हैं? तो ब्लॉगिंग आपके लिए सबसे अच्छा साइड इनकम स्रोत हो सकता है। अगर आपको दूसरों के लिए कंटेंट लिखना पसंद नहीं है, तो आप अपना खुद का ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। भारत में घर बैठे अतिरिक्त आय कमाने का यह सबसे पसंदीदा तरीका है, लेकिन इसके लिए काफी मेहनत और धैर्य की आवश्यकता होती है।

एक ब्लॉग शुरू करने और उसके पाठकों की संख्या बढ़ाने में समय और प्रयास लगता है। वर्डप्रेस या वीबली जैसी ब्लॉगिंग साइटें फ्री और प्रीमियम सेवाएं प्रदान करती हैं। आप अपने पसंदीदा विषयों जैसे पुस्तक समीक्षा, खाना पकाने की रेसिपी, यात्रा, समाचार आदि में लिख सकते हैं।

जब आपका ब्लॉग पाठकों को आकर्षित करना शुरू कर देता है, तो आप विज्ञापनों के माध्यम से पैसे कमाते हैं। एक सफल ब्लॉगर प्रति माह 70,000 रुपये से 1,000,000 रुपये तक की साइड इनकम कमा सकता है।

___________________________________

⬇️👇⬇️👇⬇️👇⬇️👇⬇️👇

<<< ब्लॉगिंग गाइड >>> Start से पैसे कमाने तक (A to Z गाइड)

⤴️👆⬆️👆⤴️👆⬆️👆⤴️👆

इस गाइड में आपको ब्लॉग्गिंग से रिलेटेड हर एक सवाल का जवाब मिलेगा हिंदी में

___________________________________

3. कमाई करने वाले ऐप्स डाउनलोड करें

आज, आपको पैसे कमाने के लिए केवल पारंपरिक तरीकों पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं है, जैसे कि 8 से 10 घंटे काम करना। कई भरोसेमंद पैसे कमाने की ऐप्स हैं जो आपको बिना किसी निवेश के, केवल 2 से 3 घंटे काम करके अच्छी कमाई करने देती हैं।

ये असली कमाई करने वाली ऐप्स विभिन्न तरीकों से पैसे कमाने का अवसर प्रदान करती हैं, जैसे कि उत्पाद बेचना, एफिलिएट मार्केटिंग करना, तेज़ कार्य और सर्वेक्षण पूरा करना। आप जिस क्षेत्र में काम करना चाहते हैं उसे चुन सकते हैं और अपने कार्य घंटे निर्धारित कर सकते हैं।

अब, आइए जानें कि ये असली पैसे कमाने की ऐप्स क्या हैं और वे बिना किसी निवेश के आपकी कमाई को कैसे बढ़ाने में मदद कर सकती हैं।

4. स्टॉक फोटो ऑनलाइन बेचें

स्टॉक फ़ोटोग्राफ़ी फ़ोटोग्राफ़रों को अपनी फ़ोटो वैश्विक दर्शकों को बेचकर पैसे कमाने का आकर्षक अवसर प्रदान करती है। चाहे आप पेशेवर फ़ोटोग्राफ़र हों या अच्छे शॉट्स के लिए उत्सुक नज़र वाले शौकिया फ़ोटोग्राफ़र, स्टॉक फ़ोटोग्राफ़ी एक फ़ायदेमंद उद्यम हो सकता है।

ऐसे कई प्लेटफ़ॉर्म हैं जहाँ आप अपनी तस्वीरें बेच सकते हैं, जैसे कि शटरस्टॉक , एडोब स्टॉक , आईस्टॉक और गेटी इमेज । इन प्लेटफ़ॉर्म में अलग-अलग भुगतान संरचनाएँ, सबमिशन दिशा-निर्देश और ऑडियंस प्रकार हैं। शोध करें और वह चुनें जो आपकी शैली और लक्ष्यों के साथ सबसे अच्छा संरेखित हो।

जबकि सामान्य फोटोग्राफी का अपना स्थान है, आला अक्सर बेहतर प्रदर्शन करते हैं। एक आला पहचानें जिसके बारे में आप भावुक हैं या जिसकी मांग है – यह प्रकृति, शहरी परिदृश्य, जीवन शैली, व्यवसाय या अमूर्त अवधारणाएँ हो सकती हैं। किसी विशिष्ट आला में अद्वितीय और उच्च-गुणवत्ता वाली छवियाँ बनाना आपको भीड़ भरे स्टॉक फ़ोटो बाज़ार में अलग पहचान दिला सकता है।

स्टॉक फ़ोटोग्राफ़ी में गुणवत्ता सर्वोपरि है। सुनिश्चित करें कि आपकी तस्वीरें उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाली, अच्छी तरह से रचित हों, और उनमें अच्छी रोशनी हो। उन्हें वेबसाइटों और ब्रोशर से लेकर विज्ञापनों और संपादकीय सामग्री तक विभिन्न संदर्भों में उपयोग करने के लिए पर्याप्त बहुमुखी होना चाहिए। साथ ही, पहचाने जाने वाले लोगों के साथ फ़ोटो के लिए मॉडल रिलीज़ और कुछ स्थानों के लिए संपत्ति रिलीज़ की आवश्यकता को ध्यान में रखें।

5. कमाई करने वाले गेम डाउनलोड करें

मानो या न मानो, कुछ गेम आपको विशिष्ट कार्यों को खेलकर या पूरा करके वास्तविक पुरस्कार अर्जित करने की अनुमति देते हैं।

ट्विच और यूट्यूब जैसे प्लेटफ़ॉर्म गेमर्स को गेम खेलते समय स्ट्रीम करने और विज्ञापनों, दान और प्रायोजनों के माध्यम से पैसे कमाने की अनुमति देते हैं। मोबाइल गेमिंग भी इन-गेम रिवॉर्ड अर्जित करने के अवसर प्रदान करता है जिन्हें नकद या उपहार कार्ड के लिए भुनाया जा सकता है। इसी तरह, स्वैगबक्स जैसे प्लेटफ़ॉर्म विशिष्ट गेम खेलने के लिए पॉइंट प्रदान करते हैं, जिन्हें समान पुरस्कारों के लिए भुनाया जा सकता है।

अंत में, वॉकथ्रू वीडियो अपलोड करने से आपके यूट्यूब चैनल का ट्रैफ़िक काफी बढ़ सकता है।

गेम खेलना कुछ अतिरिक्त पैसे कमाने का एक मजेदार तरीका हो सकता है। याद रखें, समय या अधिक पैसा निवेश करने से पहले हमेशा ऐसे गेम की वैधता के बारे में शोध करें।

6. सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनें

सोशल मीडिया इन्फ़्लुएंसर बनने के लिए इंस्टाग्राम, टिकटॉक, यूट्यूब या ट्विटर जैसे प्लैटफ़ॉर्म पर एक बड़ी और सक्रिय फॉलोइंग बनाना और उत्पादों, सेवाओं या संदेशों को बढ़ावा देने के लिए इस ऑडियंस का लाभ उठाना शामिल है। यह रास्ता व्यक्तिगत ब्रांडिंग को मार्केटिंग की समझ के साथ जोड़ता है और एक आकर्षक करियर विकल्प हो सकता है।

पहला कदम एक ऐसा क्षेत्र खोजना है जो आपकी रुचियों और व्यक्तित्व के अनुकूल हो। चाहे वह फैशन, यात्रा, भोजन, फिटनेस, गेमिंग या कोई अन्य क्षेत्र हो, एक केंद्रित क्षेत्र होने से समर्पित दर्शकों को आकर्षित करने में मदद मिलती है। आपके विषय के लिए प्रामाणिकता और जुनून सफलता की कुंजी है।

सोशल मीडिया की दुनिया में कंटेंट सबसे महत्वपूर्ण है। ऐसी कंटेंट रणनीति विकसित करें जो आपके लक्षित दर्शकों को पसंद आए। उच्च गुणवत्ता वाली छवियाँ, आकर्षक वीडियो और सम्मोहक कथन अलग दिखने के लिए ज़रूरी हैं। पोस्टिंग में निरंतरता आपके दर्शकों को बढ़ाने के लिए भी महत्वपूर्ण है।

अपने फ़ॉलोअर्स के साथ जुड़ें और अपनी सामग्री के इर्द-गिर्द एक समुदाय बनाएँ। टिप्पणियों का जवाब दें, रुझानों में भाग लें, अन्य प्रभावशाली लोगों के साथ सहयोग करें और अपनी दृश्यता बढ़ाने के लिए प्रासंगिक हैशटैग का उपयोग करें।

एक बार जब आपके पास पर्याप्त संख्या में फॉलोअर हो जाएं, तो मुद्रीकरण के अवसरों में प्रायोजित पोस्ट, सहबद्ध विपणन, ब्रांड भागीदारी और अपने स्वयं के उत्पाद या सेवाएं बनाना शामिल है। प्रायोजित सामग्री के बारे में अपने दर्शकों के साथ पारदर्शिता विश्वास बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

7. एक यूट्यूब चैनल बनाएं

YouTube कंटेंट क्रिएटर्स के लिए अपने जुनून को साझा करने, शिक्षित करने, मनोरंजन करने और यहां तक ​​कि अच्छी खासी आय अर्जित करने के लिए एक शक्तिशाली मंच के रूप में उभरा है। YouTube चैनल शुरू करने से आप वैश्विक दर्शकों तक पहुँच सकते हैं और अपनी रचनात्मकता और विशेषज्ञता को एक आकर्षक करियर में बदल सकते हैं।

पहला कदम यह तय करना है कि आपके चैनल का फोकस क्या होगा। यह खाना पकाने, यात्रा, तकनीकी समीक्षा, शैक्षिक सामग्री से लेकर दैनिक व्लॉगिंग तक कुछ भी हो सकता है। ऐसा विषय चुनें जिसके बारे में आप भावुक हों और जिसके बारे में आपको जानकारी हो। आपकी सामग्री जितनी अनूठी और आकर्षक होगी, आपके अलग दिखने की संभावना उतनी ही बेहतर होगी।

कंटेंट आपके YouTube चैनल का दिल है। स्पष्ट ऑडियो, अच्छी रोशनी और दिलचस्प कंटेंट के साथ उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो बनाने पर ध्यान दें। अपने दर्शकों को जोड़े रखने और उन्हें और अधिक देखने के लिए वापस लाने के लिए अपने पोस्टिंग शेड्यूल के साथ सुसंगत रहें।

एक बार जब आप YouTube के मुद्रीकरण मानदंडों को पूरा कर लेते हैं , तो आप विज्ञापनों के माध्यम से कमाई शुरू कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, लाइव स्ट्रीम के दौरान प्रायोजन, सहबद्ध विपणन, माल, सदस्यता और सुपर चैट के माध्यम से अपनी आय धाराओं में विविधता लाने पर विचार करें।

एक सफल YouTube चैनल बनाने में समय, धैर्य और दृढ़ता की आवश्यकता होती है। हो सकता है कि आपको तुरंत महत्वपूर्ण परिणाम न दिखें, लेकिन लगातार प्रयास और सीखने और अनुकूलन की इच्छा के साथ, आपका चैनल बढ़ सकता है।

8. Telegram se Paise Kamaye

 ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए Telegram सबसे अच्छी जगहों में से एक बनता जा रहा है। आज हम 4 तरीके दिखाने जा रहे हैं कि कैसे आप अपने टेलीग्राम चैनल या ग्रुप से पैसे कमा सकते हैं।

9. ऑनलाइन कोर्स विकसित करें और बेचें

ई-लर्निंग उद्योग तेजी से बढ़ रहा है, जो विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों को अपना ज्ञान साझा करने और आय अर्जित करने का अनूठा अवसर प्रदान कर रहा है।

ऐसे कई प्लेटफ़ॉर्म हैं जहाँ आप अपना कोर्स होस्ट और बेच सकते हैं, जैसे कि Udemy , Teachable या Skillshare । प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म के अपने फायदे और शुल्क संरचनाएँ हैं, इसलिए वह चुनें जो आपकी ज़रूरतों और दर्शकों के लिए सबसे उपयुक्त हो।

आपका कोर्स ऐसे विषय पर केंद्रित होना चाहिए जिसके बारे में आप जानकार और भावुक हों। इसमें अकादमिक विषयों से लेकर फोटोग्राफी, खाना बनाना, डिजिटल मार्केटिंग या व्यक्तिगत विकास जैसे व्यावहारिक कौशल तक शामिल हो सकते हैं। संभावित छात्रों की तलाश क्या है और आप उस कमी को कैसे पूरा कर सकते हैं, यह जानने के लिए बाजार अनुसंधान करें।

आप विभिन्न प्रारूपों – वीडियो, स्लाइडशो, पीडीएफ, क्विज़ और इंटरैक्टिव सामग्री का उपयोग करके अपना पाठ्यक्रम बना सकते हैं। पेशेवर सामग्री तैयार करने के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले ऑडियो और वीडियो उपकरण में निवेश करें। स्क्रीन रिकॉर्डिंग सॉफ़्टवेयर, एक अच्छा माइक्रोफ़ोन और वीडियो संपादन सॉफ़्टवेयर जैसे उपकरण आवश्यक हैं।

ऑनलाइन कोर्स बनाना और बेचना आपकी विशेषज्ञता को साझा करने और पैसे कमाने का एक फायदेमंद तरीका हो सकता है। हालाँकि, एक सफल ऑनलाइन कोर्स बनाने के लिए योजना और उत्पादन में महत्वपूर्ण समय निवेश की आवश्यकता होती है। समय और संसाधन लगाने के लिए तैयार रहें, खासकर शुरुआती चरणों में।

10. EarnKaro

EarnKaro भारत में ऑनलाइन पैसे कमाने वाला ऐप के लिए सबसे विश्वसनीय ऐप्स में से एक है। एफिलिएट मार्केटिंग की मदद से, आप Myntra, Ajio, और Flipkart जैसे टॉप ब्रांड्स से डील्स साझा करके कमाई कर सकते हैं। कमीशन की दरें 10% से 50% तक हो सकती हैं।

ऐप इनसाइट्स:

  • रेटिंग: 3.8/5
  • डाउनलोड्स: 10 मिलियन+
EarnKaro ऐप से कैसे कमाएँ:
  • Google Play स्टोर से EarnKaro डाउनलोड करें।
  • अपने ईमेल या फ़ोन का उपयोग करके साइन अप करें.
  • जिन उत्पादों का आप प्रचार करना चाहते हैं उनके लिए सौदे साझा करें या अद्वितीय लिंक बनाएं।
  • अपना सहबद्ध लिंक दूसरों के साथ साझा करें.
  • ₹10 से शुरू होने वाली कमाई निकालें ।
  • आप लगभग ₹ 30,000 – ₹ 50,000 / मासिक कमा सकते हैं ।

11. वॉयस-ओवर सेवाएं प्रदान करें

वॉयस-ओवर कार्य में विज्ञापनों, ऑडियोबुक, वीडियो गेम, एनिमेशन और शैक्षिक वीडियो जैसे विभिन्न मीडिया को अपनी आवाज़ देना शामिल है। डिजिटल मीडिया के उदय के साथ, वॉयस टैलेंट की मांग बढ़ रही है, जिससे यह सही कौशल वाले लोगों के लिए एक व्यवहार्य अवसर बन गया है।

एक अच्छे वॉयस-ओवर आर्टिस्ट के पास सिर्फ़ मधुर आवाज़ ही नहीं होती बल्कि भावनाओं और संदेशों को प्रभावी ढंग से व्यक्त करने की क्षमता भी होती है। वॉयस ट्रेनिंग, चाहे खुद से सीखी गई हो या कोर्स के ज़रिए, आपकी उच्चारण क्षमता, लहज़ा और डिलीवरी को बेहतर बना सकती है।

आरंभ करने के लिए, आपको रिकॉर्ड करने के लिए एक शांत स्थान और बुनियादी रिकॉर्डिंग उपकरण की आवश्यकता होगी, जिसमें एक अच्छा माइक्रोफ़ोन, हेडफ़ोन और ऑडियो संपादन सॉफ़्टवेयर शामिल है। एक होम स्टूडियो को विस्तृत होने की आवश्यकता नहीं है; यहां तक ​​कि एक छोटी, ध्वनिक रूप से उपचारित जगह भी काम कर सकती है।

वॉयस-ओवर की नौकरियां Voices.com जैसे फ्रीलांस प्लेटफॉर्म पर पाई जा सकती हैं । आप अपनी सेवाओं का सीधे प्रोडक्शन कंपनियों, विज्ञापन एजेंसियों और ऑडियोबुक प्रकाशकों को भी विपणन कर सकते हैं। हालाँकि, वॉयस-ओवर का काम प्रतिस्पर्धी हो सकता है, और अस्वीकृति इस प्रक्रिया का हिस्सा है। दृढ़ रहें, ऑडिशन देते रहें और अस्वीकृतियों का उपयोग सीखने के अवसरों के रूप में करें।

ऑनलाइन कमाई प्लेटफ़ॉर्म से शुरुआत करने से पहले महत्वपूर्ण सुझाव

ऑनलाइन पैसा कमाने वाले प्लेटफॉर्म को चुनने से पहले विचार करने योग्य कुछ महत्वपूर्ण सुझाव यहां दिए गए हैं:

  • प्रतिष्ठित प्लेटफ़ॉर्म चुनें: अच्छी समीक्षा वाले प्रसिद्ध प्लेटफ़ॉर्म चुनें। उनकी वैधता और विश्वसनीयता सुनिश्चित करने के लिए गहन शोध करें।
  • समय निवेश का आकलन करें: आप कितना समय निवेश कर सकते हैं, इसके आधार पर एक स्मार्ट विकल्प चुनें। ऐसे प्लेटफ़ॉर्म चुनें जो आपके पास उपलब्ध समय के हिसाब से हों ताकि आपको अच्छी कमाई हो सके।
  • रुचि और जुड़ाव: सिर्फ़ कमाई की संभावना के आधार पर प्लेटफ़ॉर्म न चुनें। सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में प्रक्रिया में रुचि रखते हैं, क्योंकि निरंतर रुचि दीर्घकालिक सफलता के लिए महत्वपूर्ण है।
  • अपने प्लेटफार्मों में विविधता लाएं: अपनी आय के स्रोतों में विविधता लाने के लिए विभिन्न प्लेटफार्मों का उपयोग करें, अपने समय का सर्वोत्तम उपयोग करें और अपनी कमाई को अधिकतम करें।

बिना निवेश के ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

मैं प्रतिदिन ऑनलाइन ₹1000 कैसे कमा सकता हूँ?

दरअसल, आप ग्रोमो के ज़रिए डीमैट अकाउंट बेचकर प्रतिदिन ₹1000 कमा सकते हैं। हर सफल बिक्री पर आप ₹1,200 तक कमा सकते हैं। अगर आप हर दिन एक डीमैट अकाउंट बेचने में कामयाब हो जाते हैं, तो आप यह कर पाएँगे।

क्या मैं बिना निवेश के ऑनलाइन पैसा कमा सकता हूँ?

आप बिना किसी निवेश के ऑनलाइन पैसे कमाने के अलग-अलग तरीके आज़मा सकते हैं जैसे कि अपनी खुद की वेबसाइट बनाना, पुरानी वस्तुओं को किराए पर देना या कोई प्रभावशाली व्यक्ति बनना। इन तरीकों में समय लगता है लेकिन बिना किसी निवेश के ये एक स्थिर आय प्रदान कर सकते हैं।

30 हजार जल्दी कैसे प्राप्त करें?

₹30,000 जल्दी कमाने के लिए, POSP एजेंट बनें और GroMo के ज़रिए बीमा बेचें। जीवन बीमा बेचकर आप पहले प्रीमियम पर 25% – 35% और नवीनीकरण पर 5% – 7.5% कमा सकते हैं, जो ऑनलाइन पैसे कमाने में मदद करता है।

क्या बिना किसी निवेश के ऑनलाइन पैसा कमाना संभव है?

हां, बिना किसी निवेश के ऑनलाइन पैसा कमाना संभव है। आप अलग-अलग गतिविधियाँ आज़मा सकते हैं जैसे ऐप बेचें और कमाएँ, ऑनलाइन सर्वेक्षण करें या ऑनलाइन पाठ्यक्रम बनाएँ। ये तरीके आपको ऑनलाइन पैसे कमाने की अनुमति देते हैं।

क्या मैं छात्र के रूप में पैसा कमा सकता हूँ?

हां, आप एक छात्र के रूप में ब्लॉग लिखकर, ऑनलाइन तस्वीरें बेचकर या पेड न्यूजलेटर प्रकाशित करके पैसे कमा सकते हैं क्योंकि उनके लिए कोई न्यूनतम आयु मानदंड नहीं है। निवेश के बिना पैसे कमाने वाले कुछ बेहतरीन ऐप हैं ग्रोमो, अर्नकरो और चेगइंडिया