Telegram se Paise Kaise Kamaye | भारत में टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाएं 2024

आजकल सोशल मीडिया ऐप हमारी ज़िंदगी का अहम हिस्सा बन गए हैं। मैसेजिंग से लेकर फोटो शेयर करने और ज़रूरी दस्तावेज़ शेयर करने तक, इन ऐप पर सब कुछ किया जा सकता है। भारत में दुनिया भर में कुल डाउनलोड का 22% हिस्सा होने के साथ, टेलीग्राम यहाँ तेज़ी से बढ़ते सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म और मैसेंजर में से एक है।

यह भारत में पैसे कमाने के लिए भी बढ़ते प्लेटफ़ॉर्म में से एक है । लोग टेलीग्राम ग्रुप बना रहे हैं और उनसे पैसे कमा रहे हैं। टेलीग्राम से पैसे कमाने के बारे में ज़्यादा जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

हमारे साथ जुड़े

————————-

अगर आप भी कोई नया तरीका खोज रहे है जिससे आप पैसे कमा सके या थोड़ी साइड इनकम कर सके तो तो निचे वाले बटन पर क्लिक करे जहा हमने बहुत सारे पैसे कमाने के तरीको के बारे में बताये है।

^^^^^^^^^^^^^^^

————————-

Telegram se Paise Kaise Kamaye

तो सबसे पहला सवाल तो ये ही है की,

टेलीग्राम क्या है?

टेलीग्राम एक पूरी तरह से एन्क्रिप्टेड, क्लाउड-आधारित, ओपन-सोर्स मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म है जिसकी स्थापना 2013 में पावेल डुरोव ने की थी । इसने अपनी असाधारण विशेषताओं और डेटा गोपनीयता विधियों के लिए लोकप्रियता हासिल की है। यह अब दुनिया भर में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले ऐप में से एक है, जिसके 550 मिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं।

टेलीग्राम चैनल क्या है?

टेलीग्राम चैनल बड़े दर्शकों तक सार्वजनिक संदेश प्रसारित करने का एक साधन है। आपके टेलीग्राम चैनल पर असीमित ग्राहक हो सकते हैं, और केवल एडमिन को ही पोस्ट करने का अधिकार है। जब भी आप अपने टेलीग्राम चैनल पर कुछ पोस्ट करते हैं, तो आपके सब्सक्राइबर्स को एक सूचना भेजी जाती है, जिससे उन्हें सीधे लोगों तक पहुँचने का अवसर मिलता है।

टेलीग्राम चैनल कैसे बनाये

अपने Android फ़ोन पर Telegram शुरू करें

  1. ‘मेनू बटन’ पर टैप करें
  2. ‘नया चैनल’ चुनें
  3. ‘चैनल बनाएं’ चुनें
  4. अपने चैनल को नाम और विवरण दें
  5. ऊपरी दाएं कोने में ‘चेक मार्क’ बटन पर टैप करें
  6. अपना चैनल प्रकार चुनें – ‘सार्वजनिक चैनल’ या ‘निजी चैनल’
  7. अपने संपर्कों को अपने चैनल में जोड़ें

टेलीग्राम ग्रुप क्या है?

टेलीग्राम ग्रुप आपके ग्राहकों का एक समुदाय बनाने और उनके साथ जुड़ने का एक साधन है। एक टेलीग्राम समूह में प्रत्येक में 200,000 तक सदस्य हो सकते हैं । इन समूहों में, आप फ़ोटो साझा करने से लेकर काम का समन्वय करने और अपने ICO निवेशकों के साथ संपर्क बनाए रखने तक कुछ भी कर सकते हैं। टेलीग्राम समूहों में संचार को आसान बनाने के लिए कई सुविधाएँ प्रदान करता है।

टेलीग्राम ग्रुप कैसे बनाये

अपने Android फ़ोन पर Telegram शुरू करें

  1. ‘मेनू बटन’ पर टैप करें
  2. ‘नया ग्रुप’ चुनें
  3. ‘ग्रुप बनाएं’ चुनें
  4. अपने ग्रुप को नाम और विवरण दें
  5. अपने संपर्कों को अपने ग्रुप में जोड़ें
  6. ऊपरी दाएं कोने में ‘चेक मार्क’ बटन पर टैप करें
  7. अपना ग्रुप प्रकार चुनें – ‘सार्वजनिक चैनल’ या ‘निजी चैनल’

Telegram se Paise Kaise Kamaye

Telegram se Paise Kaise Kamayeतरीका
एफिलिएट मार्केटिंगएफिलिएट मार्केटिंग टेलीग्राम पर पैसे कमाने के लोकप्रिय तरीकों में से एक है।
विज्ञापन बेचनाआपके टेलीग्राम चैनल पर विज्ञापन/प्रायोजित पोस्ट पोस्ट करना पैसे कमाने का एक तरीका हो सकता है।
पेड सब्सक्रिप्शनआप टेलीग्राम की पेड सब्सक्रिप्शन से भी पैसे कमा सकते हैं।
सामान और सेवाएँआप टेलीग्राम पर अपने उत्पाद/सामान और सेवाएँ भी बेच सकते हैं।
अपना चैनल बेचेंअगर आपके टेलीग्राम चैनल को बेच सकते हैं।

टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाएं?

यहां आपके टेलीग्राम चैनल से पैसे कमाने की कुछ तरीका दी गई हैं।

Telegram se Paise Kaise Kamaye
  1. एफिलिएट मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग टेलीग्राम पर पैसे कमाने के लोकप्रिय तरीकों में से एक है। एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब है अलग-अलग ब्रैंड के डील और ऑफर को प्रमोट करना और हर बार जब आपके एफिलिएट लिंक के ज़रिए खरीदारी की जाती है तो पैसे कमाना। टेलीग्राम पर आप अपने सब्सक्राइबर्स के साथ इन डील को आसानी से प्रमोट कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

जब भी आप अपने टेलीग्राम पर कुछ भी पोस्ट करेंगे, तो आपके सब्सक्राइबर्स को डिफ़ॉल्ट रूप से इसकी सूचना मिल जाएगी। इसका मतलब है कि आपके यूजर कभी भी आपके द्वारा प्रचारित किसी भी डील और ऑफर को मिस नहीं करेंगे।

आप टेलीग्राम BOT के साथ अपनी डील-शेयरिंग प्रक्रिया को आसानी से स्वचालित कर सकते हैं। टेलीग्राम बॉट के साथ, आप ऑर्डर एकत्र और संसाधित कर सकते हैं, उपयोगकर्ताओं से संपर्क नंबर प्राप्त कर सकते हैं, भुगतान स्वीकार कर सकते हैं, विशेष ऑफ़र के बारे में सूचित कर सकते हैं, तत्काल ग्राहक सहायता प्रदान कर सकते हैं आदि।

  1. विज्ञापन बेचना

अपने टेलीग्राम चैनल पर विज्ञापन और प्रायोजित पोस्ट पोस्ट करना पैसे कमाने का एक और तरीका हो सकता है। एक बार जब आपके टेलीग्राम चैनल पर उचित संख्या में सदस्य हो जाते हैं, तो आप आसानी से उनके लिंक के साथ अन्य चैनलों को बढ़ावा दे सकते हैं। आप जो पैसा कमाएंगे वह प्रोमो की अवधि और आपके चैनल पर ग्राहकों की संख्या पर निर्भर करेगा।

अन्य चैनलों के लिंक के साथ प्रायोजित पोस्ट बेचकर, सबसे अच्छे टेलीग्राम चैनल ऑनलाइन प्रति माह कुछ हज़ार से ले कर लाख रूपये तक कमाते हैं।

  1. पेड सदस्यता

आप टेलीग्राम की पेड सब्सक्रिप्शन से भी पैसे कमा सकते हैं। आप एक निजी चैनल बना सकते हैं जहाँ आप अपने उपयोगकर्ताओं को प्रीमियम सामग्री प्रदान करते हैं। निजी चैनल तक पहुँच उन सदस्यों को एक विशेष लिंक के माध्यम से दी जाएगी जो नियमित रूप से सदस्यता शुल्क का भुगतान करते हैं।

  1. समान और सेवाएँ बेचें

आप टेलीग्राम पर अपने उत्पाद/सामान और सेवाएँ भी बेच सकते हैं। अपने उत्पादों के बारे में कंटेंट बनाएँ और उन्हें अपने चैनल पर नियमित रूप से प्रचारित करें। आप कंटेंट शेड्यूल करने और विशेष ऑफ़र देने के लिए टेलीग्राम बॉट का भी उपयोग कर सकते हैं।

  1. अपना चैनल बेचें

अगर आपके टेलीग्राम चैनल पर सब्सक्राइबर की अच्छी संख्या है, तो आप इसे किसी और को बेच सकते हैं। आप एक कीमत तय कर सकते हैं और अपने संभावित खरीदार को अपना स्वामित्व सौंपकर पैसे कमा सकते हैं।

फिर आप एक और चैनल बना सकते हैं और प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं। आपके चैनल पर सदस्यों की संख्या और उनकी सहभागिता के आधार पर, आप आसानी से 4 हजार से 50 हजार तक कमा सकते हैं ।

आपको टेलीग्राम का उपयोग क्यों करना चाहिए?

1. सब्सक्राइबर्स की संख्या पर कोई सीमा नहींएक टेलीग्राम चैनल में असीमित सब्सक्राइबर हो सकते हैं, इसलिए आप सिर्फ़ एक टेलीग्राम चैनल से लाखों लोगों तक आसानी से पहुँच सकते हैं। टेलीग्राम चैनल पर सिर्फ़ एडमिन को ही पोस्ट करने की अनुमति होती है, जिससे यह कम अव्यवस्थित हो जाता है और सिर्फ़ महत्वपूर्ण चीज़ें ही पोस्ट की जाती हैं।
2. दर्शकों को सूचित रखेंआप टेलीग्राम पर एक सार्वजनिक या निजी चैनल बना सकते हैं और लोगों को इसमें शामिल होने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। नियमित रूप से अपने उत्पादों की तस्वीरें और वीडियो पोस्ट करते रहें और अपने ब्रांड का इतिहास अपने सब्सक्राइबर्स के साथ साझा करें। साथ ही, उन्हें नवीनतम ऑफ़र और बिक्री के बारे में सूचित करें।
3. उच्च संलग्नताटेलीग्राम चैनल के लिए औसत जुड़ाव दर 20% है, जबकि इंस्टाग्राम और फेसबुक के लिए यह क्रमशः 3% और 4% है। यह दर्शाता है कि संभावित ग्राहकों तक पहुँचने के लिए टेलीग्राम एक अच्छा माध्यम है।
4. टेलीग्राम बॉटटेलीग्राम बॉट टेलीग्राम का उपयोग करने की प्रमुख विशेषताओं में से एक हैं। ये बॉट आपको रिमाइंडर भेजने, उपयोगकर्ताओं के साथ संवाद करने, अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने, प्रसारण करने, उत्पाद और सेवाएँ बेचने आदि में मदद कर सकते हैं। इन बॉट की मदद से आप संचार को बढ़ावा दे सकते हैं और ग्राहकों की समस्याओं का समाधान कर सकते हैं।
5. ब्रांडेड स्टिकरआप टेलीग्राम पर मुफ़्त स्टिकर बना सकते हैं, जिससे व्यवसाय ब्रांडेड स्टिकर बनाकर और उन्हें चैनलों और समूहों पर साझा करके खुद को बढ़ावा दे सकते हैं। इन स्टिकर के वायरल होने की संभावना के साथ, उन्हें अपनी मार्केटिंग रणनीति का हिस्सा बनाएं।
6. व्यापक डेटाआप टेलीग्राम पर अपने चैनल के प्रदर्शन को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं, जैसे विकास दर, जुड़ाव दर, म्यूट और अनम्यूट नोटिफिकेशन, स्रोत के अनुसार व्यूज, सदस्यों की भाषा आदि।
7. गोपनीयता की गारंटीटेलीग्राम पूरी तरह से एन्क्रिप्टेड प्लेटफ़ॉर्म है जिसका मतलब है कि आपका डेटा सुरक्षित है, और कोई भी आपकी चैट तक नहीं पहुँच सकता – यहाँ तक कि सरकार भी नहीं। यह टेलीग्राम को व्यवसाय शुरू करने के लिए एक विश्वसनीय चैनल बनाता है।

अपने टेलीग्राम सदस्यों की संख्या कैसे बढ़ाएँ?

1. दोस्तों के साथ साझा करेंज़्यादा टेलीग्राम सदस्य पाने का सबसे आसान तरीका है अपने चैनल या ग्रुप लिंक को अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करना और उन्हें इसे आगे शेयर करने के लिए कहना। आप अपने खुद के टेलीग्राम संपर्कों से भी सदस्य जोड़ सकते हैं।
2. क्रॉस प्रमोशनआप ज़्यादा सदस्य पाने के लिए दूसरे टेलीग्राम चैनलों के साथ क्रॉस-प्रमोशन कर सकते हैं। क्रॉस-प्रमोशन करने के लिए, आपके टेलीग्राम चैनल पर कम से कम 2000 सदस्य होने चाहिए ताकि दूसरे मालिक और एडमिन आपके चैनल पर अपनी सामग्री को बढ़ावा देने में रुचि लें।
3. सोशल मीडिया प्रमोशनआप अपने टेलीग्राम चैनल या ग्रुप के लिंक को फेसबुक, इंस्टाग्राम, क्वोरा और फ़ोरम सहित सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर शेयर कर सकते हैं। आप टेलीग्राम कैटलॉग और वेबसाइट भी देख सकते हैं जो टेलीग्राम चैनल दिखाते हैं।
4. सशुल्क विज्ञापनविज्ञापन खरीदें और अपने चैनल या समूह का URL अन्य चैनलों पर साझा करें। आप पैसे निवेश करेंगे, लेकिन बदले में आपको सक्रिय ग्राहक मिलेंगे। भुगतान किए गए विज्ञापन में शामिल होने से पहले शोध करना आवश्यक है। चैनल का आकार, इसकी वृद्धि की दर, सदस्यों की उत्पत्ति और जिस आवृत्ति के साथ वे भुगतान किए गए पोस्ट करते हैं, वे सभी चीजें हैं जिन पर विचार किया जाना चाहिए।

अंत में

टेलीग्राम पर कमाई की संभावना दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। सही रणनीतियों को लागू करके, आप टेलीग्राम से भी अच्छी खासी आय अर्जित कर सकते हैं। टेलीग्राम पर कमाई की कुंजी अद्वितीय और प्रामाणिक content बनाना, नियमित रूप से पोस्ट करना और समर्पित अनुसरण का निर्माण करना है।

टेलीग्राम चैनल कैसे बनाये?

Telegram चैनल बनाने के लिए मेसेंजर ऐप पर मेन्यू टैब पर जाएं। ‘नया चैनल’ चुनें, चैनल का नाम टाइप करें, विवरण जोड़ें, आइकन अपलोड करें। चैनल का प्रकार चुनें: सार्वजनिक या निजी। अपने चैनल के लिए लिंक असाइन करें। अपनी संपर्क सूची से सदस्य जोड़ें।

टेलीग्राम चैनल को कैसे मोनेटाइज करें?

Telegram चैनल का मुद्रीकरण करने के लिए आप इसमें विज्ञापन बेच सकते हैं, अपने उत्पादों या सेवाओं को बेच सकते हैं, प्रीमियम सामग्री के लिए सशुल्क सब्सक्रिप्शन की पेशकश कर सकते हैं या अपने चैनल को किसी और को बेच सकते हैं।

क्या टेलीग्राम से पैसा कमाया जा सकता है?

हां, Telegram एक नया मार्केटिंग और बिजनेस टूल है। आप अभी भी टेलीग्राम चैनलों से बहुत पैसा कमा सकते हैं।

मैं एक टेलीग्राम चैनल से कितना कमा सकता हूँ?

100000 से अधिक सदस्यों के चैनल के साथ, आप प्रति माह लगभग 2000 कमा सकते हैं। लेकिन यह वास्तव में आपके चैनल की गुणवत्ता और मुद्रीकरण के प्रकार पर निर्भर करता है।

भारत में टेलीग्राम से पैसा कैसे कमाया जा सकता है?

आप भुगतान किए गए विज्ञापन, उत्पादों या सेवाओं, चैनलों और प्रीमियम सामग्री की सशुल्क सदस्यता बेचकर भारत में टेलीग्राम के साथ पैसा कमा सकते हैं।

क्या टेलीग्राम चैनलों के लिए भुगतान करता है?

नहीं, टेलीग्राम चैनलों के लिए भुगतान नहीं करता। लेकिन आप टेलीग्राम मुद्रीकरण के सामान्य तरीकों में से एक का उपयोग करके चैनलों के साथ पैसा कमा सकते हैं: विज्ञापन, सेवाएं और उत्पाद, सशुल्क सब्सक्रिप्शन, बिक्री चैनल।

टेलीग्राम कैसे भुगतान करता है?

टेलीग्राम चैनल मालिकों को भुगतान नहीं करता है और इसका अभी कोई विशेष मुद्रीकरण कार्यक्रम नहीं है। हालाँकि, आप अभी भी अन्य चैनल मालिकों या व्यापार मालिकों के साथ डील करके टेलीग्राम से पैसा कमा सकते हैं।

क्या मैं टेलीग्राम से एक दिन में $100 कमा सकता हूँ?

हाँ, अगर आपके पास एक लोकप्रिय टेलीग्राम चैनल है। इस मामले में, आप प्रतिदिन अपने चैनल में 1-2 सशुल्क पोस्ट बेच सकते हैं और $100 कमा सकते हैं।

टेलीग्राम पर पैसे कैसे बढ़ाये?

सशुल्क पोस्ट बेचें, उत्पादों और सेवाओं को बेचें, संबद्ध कार्यक्रमों में शामिल हों, सशुल्क सब्सक्रिप्शन बेचें या चैनलों का एक नेटवर्क बनाएं और उन्हें बेच दें। जितना बड़ा टेलीग्राम चैनल, उतनी अधिक आय।

सर्वश्रेष्ठ टेलीग्राम मुद्रीकरण रणनीतियां क्या हैं?

सर्वश्रेष्ठ टेलीग्राम मुद्रीकरण रणनीतियों में इन-चैनल विज्ञापन बेचना, उत्पादों और सेवाओं को बेचना, प्रीमियम सामग्री के लिए सशुल्क सब्सक्रिप्शन की पेशकश करना और चैनलों को बेचना शामिल है।